PM Modi: पीएम मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से की बात, कहा- 2 करोड़ महिलाएं बनी लखपति

Viksit Bharat Sankalp Yatra: इस दौरान कार्यक्रम में आगे बोलते हुए मोदी ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प से जुडने और देशवासियों को शामिल करने का ये अभियान निरंतर आगे बढ़ रहा है. और दूर-दूर के गांवों तक पहुंच रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पीएम मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से की बात
  • कहा- 2 करोड़ महिलाएं बनी लखपति

Viksit Bharat Sankalp Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानि बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की. इस दौरान कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लाभार्थियों ने  शिरकत की. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दूध और गन्ने में अब सहकारिता का लाभ लोगों का तक पहुंचना शुरू हो गया है. आने वाले समय में हमारे पशुपालकों को भी इसका फायदा मिलेगा. वहीं पीएम ने कहा कि 2 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाया गया है. 

इस दौरान कार्यक्रम में आगे बोलते हुए मोदी ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प से जुडने और देशवासियों को शामिल करने का ये अभियान निरंतर आगे बढ़ रहा है. और दूर-दूर के गांवों तक पहुंच रहा है. उन्होंने कहा कि युवा, महिलाएं, गांव के बड़े बुजुर्ग आज मोदी की गारंटी की गाड़ी का इंतजार करते हैं और इस गाड़ी के कार्यक्रम का पूरा इंतजाम भी करते हैं. 

गांवों तक हो रहा इस विकसित भारत यात्रा का विस्तार 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि इस विकसित भारत संकल्प यात्रा को शुरू अभी 50 दिन भी पूरे नहीं हुए. लेकिन इस यात्रा का विस्तार लाखों गांवों तक हो चुका है. जो कि अपने आप में एक खास रिकार्ड है. उन्होंने कहा कि बीते दिनों जब- जब मुझे इस यात्रा से जुडने का अवसर मिला तो मैंने एक बात को अनुभव किया कि जिस प्रकार देश के गरीब, किसान, युवा और महिलाएं आत्मविश्वास के साथ अपनी बातों को रखते हैं, उन्हें सुनकर मैं खुद विश्वास से भर जाता हूं. 

स्वयं सहायता ग्रुप में जुड़ी भारी संख्या में बहन-बेटियां 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अर्थव्यवस्था को और बढ़ावा दें के लिए केंद्र सरकार, गांव में महिलाओं को स्वरोजगार देने के लिए बहुत बड़ा अभियान चला रही है. बीते कुछ वर्षों के दौरान करीब 10 करोड़ बहन-बेटियां और दीदियां स्वयं सहायता समूहों में शामिल हुई हैं.  उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान हमें 'वॉकल फॉर लोकल' का संदेश गांव-गांव, गली-गली तक पहुंचाना है. 

किया जा रहा है देशव्यापी हेल्थ चेकअप 

इस दौरान लाभार्थियों से बात करते हुए पीएम ने कहा कि पहली बार देशव्यापी हेल्थ चेकअप हो रहा है. करीब 1.25 करोड़ लोगों का स्वास्थ्य जांच हो चुकी है. साथ ही 70 लाख लोगों की टीबी से सबंधित जांच की जा चुकी है. वहीं 15 लाख लोगों की सिकल सेल एनीमिया की जांच हुई है. उन्होंने कहा कि आजकल तो आयुष्मान भारत कार्ड के साथ-साथ ABHA कार्ड भी तेजी से बन रहे हैं.