Punjab News: बाढ़ को लेकर सीएम मान का ऐलान, हर गांव-घर की होगी विशेष गिरदावरी

Punjab News: बारिश और बाढ़ के पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान लगातार ग्राउंड जीरो पर मौजूद है. शुक्रवार को भी उन्होंने फिरोजपुर और जालंधर जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्यों का जायजा लिया था. इस मौके पर सीएम मान ने कहा कि सरकार प्रभावित लोगों को हुए नुकसान का पूरा मुआवजा […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: बारिश और बाढ़ के पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान लगातार ग्राउंड जीरो पर मौजूद है. शुक्रवार को भी उन्होंने फिरोजपुर और जालंधर जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्यों का जायजा लिया था. इस मौके पर सीएम मान ने कहा कि सरकार प्रभावित लोगों को हुए नुकसान का पूरा मुआवजा देगी. इसके लिए हर गांव और हर घर की विशेष गिरदावरी कराई जाएगी. ग्रामीण मजदूरों को भी 10 फीसदी मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कृषि विभाग किसानों की हरसंभव मदद कर रहा है. फसलों के नुकसान का जल्द आकलन किया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि बाढ़ के कारण मकान ढहने के मामले में सरकार पीड़ितों को सवा लाख रुपये और पशुओं के शेड गिरने से हुए नुकसान पर एक लाख रुपये का मुआवजा देगी.

सीएम मान ने बाढ़ से घिरे कई गांवों में पैदल पानी में से होकर गए और लोगों के मुलाकात की. उन्होंने कुछ घरों में जाकर भी लोगों के साथ बैठकर बातचीत की. इसके बाद वे सेना की नाव में बैठकर बाढ़ग्रस्त इलाकों और गांवों का जायजा लेने निकले इस दौरान उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री भी वितरित की.

सीएम मान ने कहा है कि पानी के तेज बहाव के कारण कई जगहों पर खेतों में धान की फसल तबाह हो गई है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्दी ही किसानों को अधिक उपज देने वाली धान की किस्मों की पनीरी मुफ्त मुहैया करवाएगी. मान ने कहा कि उन्होंने पहले ही कृषि यूनिवर्सिटी, पनसीड, कृषि विभाग को पनीरी तैयार करने का निर्देश दिया है. पनीरी अगले 4-5 दिनों में तैयार हो जाएगी। इसके बाद यह किसानों को मुफ्त बांटी जाएगी. उन्होंने कहा कि राज्य के करीब 15 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. जहां जरूरत पड़ने पर यह पनीरी अन्नदाताओं को दी जाएगी.

इस बीच राहत की बात ये है कि पंजाब के कुछ जिलों में धीरे-धीरे बाढ़ का पानी उतरने लगा है. पठानकोट, मोहाली और लुधियाना में लोगों ने राहत की सांस ली है. हालांकि, अभी जालंधर जिले के शाहकोट, लोहियां, फिरोजपुर और फाजिल्का जिलों में हालात चिंताजनक बने हैं.

Tags :