बिहार में एनडीए में सीट बंटवारा फाइनल, जानिए कौन कितने सीट पर लड़ेगा चुनाव?

Lok Sabha Election 2024: बीते दिन शनिवार को लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की जा चुकी है. इस बीच बिहार में आज एनडीए में सीट बंटवारा फाइनल हो गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

Lok Sabha Election 2024:  लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों के बीच तैयारियां शुरू हो गई है. बीते दिन शनिवार को आम चुनाव की तारीखों की भी घोषणा की जा चुकी है. इस बीच बिहार में एनडीए में सीट बंटवारा फाइनल हो गया है. इस दौरान भाजपा के महासचिव और बिहार प्रभारी विनोड तावड़े उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के साथ JDU से संजय झा, एसजेपी से राजू तिवारी सीट बंटवारे का ऐलान करते हुए कहा कि बीजेपी 17 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल यूनाइटेड 16 सीट पर. वहीं चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी 5 सीटों पर और इसके अलावा  उपेंद्र कुशवाहा और मांझी की पार्टी  1-1 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. 

पशुपति पारस का कटा पत्ता

इससे पहले ऐसी चर्चा चल रही थी कि पशुपति पारस को भी एक सीट मिल सकती है. लेकिन अब सीट बटवारें के फाइनल होने के बाद साफ हो गया है कि एनडीए ने पशुपति पारस का पत्ता साफ कर दिया है. 

राजू तिवारी ने कहा कि हम बिहार में जीतेंगे 40 सीट

इस बीच LJP बिहार में एनडीए में सीट बटवारें को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी  (रामविलास)  के बिहार प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी ने सीट बटवारें को लेकर बताया, "लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को बिहार में 5 सीट मिली है. मैं इसके लिए सभी का धन्यावाद देता हूं. मैं विश्वास दिलाता हूं निश्चित रूप से हम बिहार में 40 सीट जीतेंगे. " वहीं बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, "सभी मिलकर लड़ेंगे.  NDA पूरी तरह 5 पार्टियों के गठबंधन के साथ बिहार के चुनाव में जाएगा...वार्ता चल रही है(पशुपति कुमार पारस से)."

बटवारें पर क्या बोले चिराग पासवान? 

बिहार में सीट-बंटवारे की घोषणा पर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, "इस गठबंधन में मौजूद हमारे तमाम साथियों का मैं आभार प्रकट करता हूं, उन्होंने इस गठबंधन को मजबूती देने के लिए इतनी सहजता से सीटों का बंटवारा किया. जब कोई बड़ा गठबंधन बनता है तो हर दल को छोटे-मोटे समझौते करने पड़ते हैं, थोड़ी बहुत कुर्बानियां हर किसी को देनी पड़ती है...मुझे भी अपनी 1 सीट कम करनी पड़ी वे हमने सहजता से किया.  JDU ने भी अपनी 1 सीट कम की.  मांझी जी ने और हर किसी ने किया.  भाजपा ने तो 2019 से ही कुर्बानी दी है." इस दौरान उन्होंने आगे कहा, "पार्टी के द्वारा जो मुझे जानकारी मिल रही है तो कहीं ना कहीं मैं हाजीपुर से चुनाव लड़ूंगा. "