Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर देखें उज्जैन महाकाल के दर्शन, शिव भक्तों के लिए खुशखबरी

Mahashivratri 2024: श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए महाशिवरात्रि को देखते हुए शामियाने की व्यवस्था कर दी गई है. वही लगभग 44 घंटे तक भक्तों के लिए पट खुले रहेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • महाशिवरात्रि के दिन महाकालेश्वर के दर्शन करीब 44 घंटे तक भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे.  
  • भस्म आरती के उपरांत 7:30 से 8:15 दद्योदक आरती, 10:30 से 11:15 तक भोग आरती के बाद दोपहर 12 बजे से पूजन शुरू होगा.

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि कल यानी 8 मार्च को मनाया जाएगा. इसके शुभ अवसर पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने वाली है. वहीं  40 मिनट तक आप भगवान भोलेनाथ के दर्शन कर पाएंगे. बता दें कि मंदिर में सभी शिव भक्तों के लिए दर्शन करने की व्यवस्था की जा रही है.

जिसके लिए करीब 1500 पुलिस कर्मियों को पहले से ही तैनात कर दिया गया है. वहीं महाकालेश्वर मंदिर समिति के तरफ से दर्शन की व्यवस्था करने का दावा किया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि लगभग 12 लाख श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन करने पहुंचेंगे. 

कलेक्टर नीरज कुमार का बयान 

मंदिर के अध्यक्ष एवं उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के तरफ से बताया गया कि, इस बार महाशिवरात्रि के मौके पर 2 किलोमीटर लंबे बैरिकेड बनाया गया है. इसके अतिरिक्त शामियाने की भी व्यवस्था है. जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को धूप से बचाया जा सके. मंदिर में दर्शन को लेकर बताया गया कि, लगभग 45 मिनट तक मंदिर के भीतर श्रद्धालुओं को दर्शन होंगे. इतना ही नहीं महाशिवरात्रि के दिन महाकालेश्वर के दर्शन करीब 44 घंटे तक भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे.  

महाशिवरात्रि पर विशेष आयोजन

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध के अनुसार कलेक्टर संदीप कुमार सोनी ने कहा है कि महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की भस्म आरती की जाएगी. इसके लिए श्री महाकालेश्वर भगवान के पट को सुबह 2 बजकर 30 मिनट पर खोल दिए जाएंगे. वहीं भस्म आरती के उपरांत 7:30 से 8:15 दद्योदक आरती, 10:30 से 11:15 तक भोग आरती के बाद दोपहर 12 बजे से पूजन-अभिषेक किया जाएगा.

भोलेनाथ की होगी भस्म आरती 

महाशिवरात्रि पर्व के शुभ अवसर पर रूद्रपाठ के अलावा अनेक मंत्रो का उच्चारण किया जाएगा. जिसमें 11 ब्राह्मणों के द्वारा भगवान महाकालेश्वर का दूध अभिषेक पूजन किया जायेगा. उसके बाद भस्म लेपन किया जाएगा.