Sugar control: अगर आप भी हैं डायबिटीज के मरीज तो रोजाना पिएं कोम्बुचा, शुगर होगा कंट्रोल

Sugar control: एक क्लीनिकल ट्रायल के अनुसार  डायबिटीज मरीज के लिए कोम्बुचा अमृत के समान है. यह एक फर्मेंटेड टी ड्रिंक है जो टाइप 2 डायबिटीज रोगी के लिए वरदान से कम नहीं है. जिन लोगों को लगता है कि ब्लड शुगर के लेवल को कम करना मुश्लिक है उनके लिए यह ड्रिंक काफी असरदार […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sugar control: एक क्लीनिकल ट्रायल के अनुसार  डायबिटीज मरीज के लिए कोम्बुचा अमृत के समान है. यह एक फर्मेंटेड टी ड्रिंक है जो टाइप 2 डायबिटीज रोगी के लिए वरदान से कम नहीं है. जिन लोगों को लगता है कि ब्लड शुगर के लेवल को कम करना मुश्लिक है उनके लिए यह ड्रिंक काफी असरदार है. हाल ही में एक स्टडी के दौरान डायबिटीज मरीजों ने इस ड्रिंक को चार हफ्ते तक इस फर्मेंटेड ड्रिंक को पी थी. जिसके बाद उनका ब्लड शुगर लेवल तेजी से कम हो गया था.  इस स्टडी में 12 लोग शामिल थे.

क्या है कोम्बुचा-

कोम्बुचा एक बैक्टीरियल और यीस्ट से फर्मेंटेड चाय है. इसका इस्तेमाल चीन में लगभग 200 ईसा पूर्व से किया जा रहा है. कोम्बुचा इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही ये शरीर को एनर्जी भी देता है. यह भूख को बढ़ाती है और शरीर के ब्लोटिंग और सूजन को भी कम करती है.

डायबिटीज रोगी के लिए है बेहद असरदार कोम्बुचा-

जॉर्जटाउन के स्कूल ऑफ हेल्थ में मानव विज्ञान के प्रोफेसर डैन मेरेन्सटीन ने कोम्बुचा के ऊपर कई स्टडी किए हैं जिसके रिजल्ट काफी अच्छे रहे हैं.  प्रोफेसर ने कहा कि जब हमने कोम्बुचा पर रिसर्च किया तो इससे काफी अच्छे रिजल्ट आएं लेकिन, सिर्फ इस रिसर्च पर आधारित नहीं हो सकते हैं. इसलिए हमने डायबिटीज मरीज के एक ग्रुप को चार हफ्ते तक रोजाना करीब आठ औंस कोम्बुचा पिलाया और एक दूसरे ग्रुप को प्लेसिबो पिलाया. हालांकि इस दौरान इन दिनों ग्रुप को ये नहीं बताया गया कि इन्हें कौन सा ड्रिंक पिलाया जा रहा है. चार हफ्ते बीतने के बाद जब इन लोगों का ब्लड शुगर लेवल चेक किया गया तो पाया गया कि 164 से 116 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर शुगर लेवल कम है. शोधकर्ताओं ने अपने रिसर्च के दौरान पता लगाया कि कोम्बुचा में लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया, एसिड बैक्टीरिया और डेक्कर नामक खमीर है.