Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के दिन कई चीजों पर लगेगा प्रतिबंध, रामनगरी से होकर नहीं जाएंगी ट्रेनें

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. जिस कारण इस दिन अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेनें रामनगरी से होकर नहीं गुजरेंगी.

Date Updated
फॉलो करें:

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का उद्घाटन होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे. इसे लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या सजाई जा रही है. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर इस खास मौके के लिए कई सारी चीजों पर प्रतिबंध लगाएं जा रहे हैं. 22 जनवरी को कई राज्यों में शराब नहीं मिलेगी. वहीं, प्राण प्रतिष्ठा के दिन अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेनें रामनगरी से होकर नहीं गुजरेंगी.

एक्सप्रेस ट्रेनों के बदलेंगे रूट 

अयोध्या में प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. जिसे लेकर अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेनों को भी इस दिन नहीं चलाने का निरणय लिया गया है. इनमें अयोध्या कैंट-दिल्ली एक्सप्रेस भी शामिल है. हालांकि इसके पीछे रेलवे का तर्क है कि सेक्शन में रेलवे से संबंधित चल रही विकास योजनाओं को पूर्ण करने के लिए यह व्यवस्था की गई है. आगामी 20 से 22 जनवरी तक अयोध्या कैंट-दिल्ली एक्सप्रेस सुलतानपुर से ही वापस हो जाएगी.

22 जनवरी को कई राज्यों में ड्राई डे घोषित

रामलला की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में लोगों में उत्साह है. प्राण प्रतिष्ठा के दिन त्तर प्रदेश सहित कुछ भाजपा शासित राज्यों में शराब बेचने पर पूरी तरह रोक लगने वाली है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से इस ऐतिहासिक मौके पर दीये जलाने का आग्रह किया है और भाजपा ने मंदिरों में विशेष पूजा का आयोजन किया है. इस मौके की पवित्रता बनाए रखने के लिए बीजेपी शासित कई राज्यों की सरकारों ने 22 जनवरी को शराब की बिक्री पर रोक लगा दी है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के दिन राज्य में शराब की बिक्री नहीं होगी.

इन राज्यों में शराब पर रहेगा प्रतिबंध

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन छत्तीसगढ़ में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. भाजपा के सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पिछले हफ्ते अपने इस फैसले की घोषणा की. असम में भी 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित करने का फैसला लिया गया हैं. राज्य के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने कहा कि राम मंदिर के उद्घाटन के दिन शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. वहीं, राजस्थान के जयपुर में भी कई जगहों पर शराब और मांस बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. 

देश विदेश में लोगों को निमंत्रण

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दुनियाभर से लोगों को न्योता भेजा जा रहा है. मोहन भागवत ने निमंत्रण मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस भव्य प्रसंग में मुझे अयोध्या में उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया गया है यह एक सौभाग्य है. इस देश की जो मर्यादा है और पवित्रता है उसकी स्थापना पक्की होने का प्रसंग है. हम स्वतंत्रता का जो स्व है वो हमारा मर्यादा है.

'जिनको निमंत्रण मिला है वो आएंगे'

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कहा कि, जिनको निमंत्रण मिला है वो आएंगे, परंतु इस अवसर पर गांव-गांव में इस बात का उत्साह है. मैं इस 22 जनवरी को अयोध्या में मौजूद रहूंगा, यह तो ऐसा लगता है कि मैंने किसी जन्म में पुण्य किया होगा तो मुझे यह अवसर मिला है.'

दीपोत्सव की तर्ज पर होगा आयोजन 

मुख्यमंत्री योगी ने प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि ये आयोजन ठीक वैसा ही होगा, जैसे आयोजन दीपोत्सव पर किया जाता रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मंगलवार को राम मंदिर की उद्घाटन को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने कई जगहों का निरीक्षण भी किया है.