Republic Day 2024: दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, सेना के 8000 जवान तैनात

India 76th Republic Day: आज देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. देशभर में लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. दिल्ली के वॉर मेमोरियल में पीएम नरेंद्र मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

Date Updated
फॉलो करें:

Republic Day 2024: भारत आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. अब से थोड़ी देर बाद राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर परेड की शुरुआत होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के वॉर मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान पीएम ने राष्ट्रीय ध्वज को फहराया. लोगों को अलग-अलग राज्यों की झाकियां देखने का मौका मिलेगा. गणतंत्र दिवस और कर्तव्य पथ पर परेड के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा बंदोस्त कड़े कर दिए गए हैं. 

दिल्ली में 8000 जवान तैनात

देश में आज गणतंत्र दिवस की धूम है. स्कूल-कॉलेजों में गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जा रहा है. जिसके मद्देनजर सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है. केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस उत्सव के मद्देनजर दिल्ली में 8000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं. इसके अलावा हवाई खतरे से निपटने की भी तैयारी है. वहीं, इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे.

भारत का लोकतांत्रिक इतिहास 

26 जनवरी भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यह एक ऐतिहासिक दिन है. 26 जनवरी 1950 को भारत ने एक संप्रभु गणराज्य के रूप में अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की थी. 75वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन नई दिल्ली के राजपथ पर किया जाएगा. समारोह की शुरुआत राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ होगी.

कर्तव्य पथ पर होगा भव्य समारोह

आज नई दिल्ली के राजपथ भव्य समारोह का आयोजन हो रहा है. कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ होगी. इस कार्यक्रम के दौरान सेना, नौसेना और वायु सेना की परेड निकाली जाएगी. परेड में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आए सांस्कृतिक दल भी हिस्सा लेंगे. आज राजपथ पर भारत की संस्कृति और विरासत का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा. परेड में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आए सांस्कृतिक दल भाग लेते हैं. ये दल अपने-अपने राज्यों की संस्कृति और परंपराओं को प्रदर्शित करते हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि 

गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी और लगभग 90 मिनट तक चलेगी. गणतंत्र दिवस की परेड में अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियां दिखाई जाएगी. इसमें 16 झांकियां होंगी. वहीं मंत्रालयों/विभागों की झांकियां 9 होंगी. जिन राज्यों की झांकिया निकाली जाएंगी उनमें अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, मणिपुर, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, लद्दाख, गुजरात, झारखंड, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में 70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. इनमें 14,000 से अधिक की तैनाती गणतंत्र दिवस परेड की सुरक्षा के लिए कर्तव्य पथ पर की गई है.