Delhi Traffic Alert: आज है क्रिसमस, दिल्ली की इन सड़कों से चलें बचकर!

Delhi Traffic Alert: क्रिसमस के मौके पर आज दिल्ली के चर्चों में सामूहिक प्रार्थना होगी. चर्च में लाखों लोग प्रार्थना करने आएंगे. इस दौरान दिल्ली की कई सड़कों पर ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • क्रिसमस के मौके पर आज दिल्ली के चर्चों में सामूहिक प्रार्थना सभा
  • चर्च में लाखों लोग प्रार्थना के लिए आए

Delhi Traffic Alert: क्रिसमस को लेकर राजधानी में खासा उत्साह नजर आ रहा है. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर चर्चों में भारी भीड़ देखी गई. चर्चों में खूबसूरत लाइटिंग और सजावट आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इस बार चर्चों में खास तौर पर कुछ सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं. बाजारों में भी क्रिसमस का उत्साह साफ नजर आ रहा है. राजधानी के सबसे पुराने चर्चों में से एक, सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है.

चर्च में हो रही भारी भीड़

22 दिसंबर से ही चर्च में भारी भीड़ देखी जा रही है. 24 दिसंबर की रात 11 बजे से यहां मिडनाइट सर्विस का आयोजन किया गया था. इससे पहले दिन भर लोगों खासकर युवाओं की भीड़ लगी रही. आज क्रिसमस के मौके पर यहां चार बार सामूहिक प्रार्थना होगी. यह प्रार्थना अलग-अलग भाषाओं में होगी. सुबह 7.30 बजे मलयालम में, 9 और 11.30 बजे अंग्रेजी में और 10.30 बजे हिंदी में प्रार्थना होगी.

इसके अलावा कश्मीरी गेट स्थित सेंट जेम्स चर्च को भी विशेष रूप से सजाया गया है. आरके पुरम स्थित सेंट थॉमस चर्च भी युवाओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इस चर्च का डिज़ाइन मुगल संरचनाओं से लिया गया है. वहीं, डिफेंस कॉलोनी स्थित सेंट ल्यूक चर्च की सजावट भी देखते ही बन रही है.

क्रिसमस को लेकर पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

क्रिसमस की पूर्व संध्या पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है. चर्चों के आसपास की सड़कों से बचने की सलाह दी गई है. दिल्ली के प्रमुख चर्चों में सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च, मंदिर मार्ग का सेंट थॉमस चर्च, संसद मार्ग का फ्री चर्च, राष्ट्रपति भवन के पास कैथेड्रल चर्च, चाणक्यपुरी का चर्च कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, दिल्ली कैंट का सेंट मार्टिन चर्च, सेंट थॉमस चर्च शामिल हैं. आरके पुरम. , वसंत कुंज का सेंट मैरी चर्च, वसंत कुंज का यूनाइटेड फ्री चर्च, महिपालपुर एक्सटेंशन में इंडिपेंडेंट चर्च ऑफ इंडिया, रंगपुरी एक्सटेंशन में FOLJ चर्च और वसंत कुंज का सेंट अल्फोंसा चर्च. ट्रैफिक पुलिस के अलावा गोल डाक खाना, अशोक रोड , बाबा खड़क सिंह मार्ग, संसद मार्ग, चर्च रोड, लोधी रोड, अरबिंदो मार्ग, पटेल चौक, अफ्रीका एवेन्यू रोड पर भारी ट्रैफिक हो सकता है. 

ट्रैफिक की स्थिति को देखते हुए हो सकता है डायवर्जन

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक 25 दिसंबर को वाहनों के दबाव और ट्रैफिक की स्थिति को देखते हुए कुछ जगहों पर डायवर्जन किया जा सकता है. इनमें आरएमएल से गोल डाकखाना तक आने वाला गोल चक्कर, गोल डाकखाना मार्ग पर भाई वीर सिंह मार्ग/काली बाड़ी टी-प्वाइंट, अशोक रोड पर पटेल चौक से गोल डाकखाना चौक और कनॉट प्लेस में आउटर सर्कल से गोल डाकखाना तक आने वाला बाबा खरक शामिल हैं. सिंह मार्ग पर डायवर्जन किया जा सकता है.