Punjab News: सीएम भगवंत मान के स्पेशल चीफ सेक्रेटरी होंगे IAS विजय कुमार सिंह, कई पदों पर दे चुके हैं सेवा

Punjab News: इस दौरान विजय कुमार को सीएम मान का चीफ सेक्रेट्री बनाए जाने को लेकर आज ( 30 दिसंबर) पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने एक अधिसूचना जारी की. आईएएस विजय कुमार मूलतः बिहार के रहने वाले हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सीएम भगवंत मान के स्पेशल चीफ सेक्रेटरी होंगे IAS विजय कुमार सिंह
  • केंद्र समेत अन्य विभागों के कई पदों पर दे चुके है सेवा

Punjab News: पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के स्पेशल चीफ सेक्रेटरी के रूप में 1990 बैच के आईएएस अधिकारी विजय कुमार सिंह को नियुक्त किया है. विजय कुमार केंद्र और पंजाब सरकार के लिए कई अहम पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं. इस दौरान विजय कुमार को सीएम मान का चीफ सेक्रेट्री बनाए जाने को लेकर आज ( 30 दिसंबर) पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने एक अधिसूचना जारी की. आईएएस विजय कुमार मूलतः बिहार के रहने वाले हैं.  

केंद्र सरकार में इन जगहों पर कर चुके हैं काम

बता दें, कि विजय कुमार इससे पहले भारत सरकार समेत कई अन्य विभागों के पदों पर काम कर चुके हैं. पंजाब कैडर के आईएएस विजय कुमार ने केंद्र  सरकार में रक्षा मंत्रालय के पूर्व सैनिकों के कल्याण विभाग में सचिव के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं. वहीं उन्होंने केंद्र सरकार के टेक्सटाइल विभाग में स्पेशल चीफ सेक्रेट्री के पद पर भी कार्य कर चुके हैं. इसके अतिरिक्त उन्होंने केंद्र सरकार के र्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर भी अपनी सेवा दे चुके हैं. 

पंजाब के वरिष्ठ अधिकारी हैं विजय कुमार 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पंजाब की आप सरकार ने केंद्र सरकार से आईएएस विजय कुमार को राज्य में वापस भेजने के लिए अनुरोध किया था. जिसे केंद्र सरकार द्वारा स्वीकार कर लिया गया था. विजय कुमार वर्तमान पंजाब सरकार में सबसे वरिष्ठ अधिकारी है. 

विजय कुमार हाल ही में डेपुटेशन पर केंद्र सरकार में कार्य कर रहे थे. वर्ष 1971 बिहार में जन्में विजय कुमार अपने 33 सालों के दौरान केंद्र सरकार के कई अहम विभागों के पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं. विजय कुमार के बाद पंजाब में सबसे सीनियर ऑफिसर विनी महाजन हैं, मगर वह जल शक्ति मंत्रालय में पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव पद पर अपनी सेवा दे रहे हैं. वहीं पंजाब के वर्तमान चीफ के सेक्रेटरी 1993 बैच के आईएएस अधिकारी अनुराग वर्मा हैं.