Punjab: पंजाब में नहीं थम रहे पराली जलाने के मामले, 5 दिन में 766 नए मामले आए सामने

Punjab: पराली जलाने के मामले दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है. बीते 6 दिन में पराली जलाने के मामले में पांच गुना से ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है. शुक्रवार को पंजाब में पराली जलाने के 766 नए मामले रिकॉर्ड किए गए हैं. पंजाब में बीते 4 दिनों में पराली जलाने के कुल 2113 मामले […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: पराली जलाने के मामले दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है. बीते 6 दिन में पराली जलाने के मामले में पांच गुना से ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है. शुक्रवार को पंजाब में पराली जलाने के 766 नए मामले रिकॉर्ड किए गए हैं. पंजाब में बीते 4 दिनों में पराली जलाने के कुल 2113 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं अब तक इस सीजन में पराली जलाने के मामले की संख्या 4059 तक पहुंच गई है.

पंजाब में पराली जलाने के 766 नए मामले-

सीएम भगवंत मान के हल्के संगरूर में 98 पराली जलाने के मामले सामने आए हैं. तो वहीं पटियाला में 57 ,अमृतसर में 76, फतेहगढ़ साहिब से 51, मानसा से 38, फतेहगढ़ साहिब से 51, लुधियाना से 31, कपूरथला से 37, जालंधर से 30 पराली जलाने के मामले सामने आए हैं. पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष आदर्श पलवी के मुताबिक, बोर्ड लगातार टीमों के जरिए किसानों को जागरूक करने के साथ-साथ स्थिति पर भी नजर रखने का भी काम कर रही है. बोर्ड के अनुसार जो भी नियमों का उल्लंघन करेगा उसे बक्शा नहीं जाएगा.

दीपावली के समय प्रणाली से बढ़ सकता है प्रदूषण

कृषि विशेषज्ञों के अनुसार हरियाणा में 70% के आसपास किसान फसल काट चुके हैं. पंजाब में अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से लेकर 15 नवंबर तक फसल कटेगी और इस दौरान प्रणाली जलाने के मामले में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. ऐसे में दीपावली के आसपास सूबे के लोगों को प्रदूषण का सामना करना पड़ेगा. हालांकि पंजाब और हरियाणा की सरकारी राज्य के किसानों को पराली न जाना ना जलाने के लिए प्रेरित कर रही है.