Neeraj chopra: आज भारत के लिए ऐतिहासिक दिन , खेलों की दुनिया में चांद पर पहुंचा भारत

Neeraj chopra: भारत के लिए आज ऐतिहासिक दिन है. ओलिंपिक गोल्ड व डायमंड लीग में गोल्ड के साथ अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड स्टार जैवलिन थ्रोअर बने नीरज चोपड़ा ने भारत को खेलों की दुनिया में चांद पर पहुंचाने का काम किया है. भारत की आन बान व शान कहे जाने वाला ये […]

Date Updated
फॉलो करें:

Neeraj chopra: भारत के लिए आज ऐतिहासिक दिन है. ओलिंपिक गोल्ड व डायमंड लीग में गोल्ड के साथ अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड स्टार जैवलिन थ्रोअर बने नीरज चोपड़ा ने भारत को खेलों की दुनिया में चांद पर पहुंचाने का काम किया है. भारत की आन बान व शान कहे जाने वाला ये एथलीट जब क्वॉलिफाइंग में टॉप लिस्ट पर रहा तो हर किसी को इसकी प्रतीक्षा थी कि पिछली बार की चुक इस बार पूरी जरूर होगी. वहीं नीरज ने 88.17 मीटर का थ्रो करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम दर्ज किया और भारत को बड़ी जीत दिलाई है.

विश्व चैंपियनशिप

आपको बता दें कि क्वॉलिफाइंग विंडो 1 जुलाई से ओपन हुई है. नीरज का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत थ्रो 89.94 मी है, जो उन्होंने साल 2022 में 30 जून को स्टॉकहोम डायमंड लीग में फेंका था. बीते दिन होने वाले आखिरी दौर के लिए ग्रुप-ए व बी से शीर्ष 12 अथवा 83 मीटर से ऊपर थ्रो फेंकने वाले खिलाड़ी क्वॉलिफाइ कर सकते हैं. नीरज चोपड़ा ने इससे पहले विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में दूसरा स्थान प्राप्त किया था.

नीरज चोपड़ा ने दूसरे राउंड में ही लगा दिया गोल्डन थ्रो

तोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल हासिल करके भारत का सीना चौड़ी करने वाले नीरज से शुरुआत में इसकी उम्मीद नहीं थी. यदपि जर्मनी के जूलियन वेबर 85.79 मीटर थ्रो करते हुए टॉप पर थे. नीरज ने जब दूसरा अटेम्प्ट लिया तो हर किसी की आंखे खुली रह गई. नीरज ने अपना शानदार प्रदर्शन करते हुए 88.17 मीटर का थ्रो किया. जिसकी वजह से उन्हें गोल्ड मेडल मिला है.