Benefits of Fasting: सावन में व्रत रहना इसलिए है जरूरी… जानिए वैज्ञानिक कारण

Benefits of Fasting: शिव आराधना के लिए जाना जाने वाला सावन का पवित्र महीना वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी विशेष महत्व रखता है. इस महीने में व्रत-उपवास करने से शिव जी कृपा से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. कहते हैं अगर संभव हो तो सभी को इस महीने व्रत रखना चाहिए. साधु-संयासी तो इस माह में […]

Date Updated
फॉलो करें:

Benefits of Fasting: शिव आराधना के लिए जाना जाने वाला सावन का पवित्र महीना वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी विशेष महत्व रखता है. इस महीने में व्रत-उपवास करने से शिव जी कृपा से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. कहते हैं अगर संभव हो तो सभी को इस महीने व्रत रखना चाहिए. साधु-संयासी तो इस माह में अधिक से अधिक निराहार रहने का प्रयास करते हैं. लेकिन क्या सावन में व्रत रहने के वैज्ञानिक कारणों से आप परिचित हैं ?

सनातन संस्कृति में कोई भी परंपरा बिना किसी वैज्ञानिक कारण के नहीं होती है. ठीक इसी प्रकार सावन में व्रत रहने के पीछे भी वैज्ञानिक कारण है. आध्यात्मिकता तो कहती है की सावन में व्रत रहने से बाबा भोलेनाथ की असीम कृपा प्राप्त होती है. उनकी अनुकंपा से सकल मनोरथ सिद्ध होते हैं.

वैज्ञानिक कारण की बात करें तो सावन एक ऐसा महीना होता है जिसमें लोगों को तमाम प्रकार के रोग होने का खतरा बना रहता है. इस महीने में बीमारियों का खतरा खूब होता है जिसके चलते सावन में साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया जाता है.

इस महीने में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है जिसके चलते भोजन सही से नहीं पचता इसलिए अगर ऐसे में व्रत रखा जाए तो ये पाचन के लिए बहुत लाभकारी सीद्ध होता है. एक दिन का उपवास हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. इससे पाचन शिथिल पड़ी हुई पाचन क्रिया में फिर से ताजगी आ जाती है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।