Punjab Panchayat Election: पंजाब में जनवरी में हो सकते हैं ग्राम-पंचायत के चुनाव, अगस्त में भंग की गयी थी पंचायत

Punjab Panchayat Election: अगस्त में पंजाब सरकार ने ग्राम-पंचायतों को भंग कर दिया था, जिसके बाद काफी विवाद हुआ था. अब जनवरी में फिर से चुनी जा सकती है ग्राम-पंचायत.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पंचायत सरपंचो ने समय पूर्व ग्राम-पंचायत भंग करने के विरोध में किया था हाई कोर्ट का रुख
  • हाई कोर्ट से फटकार के बाद सरकार ने लिए यू टर्न

Punjab: पंजाब चुनाव आयोग ने अपने प्रदेश के डीसी ऑफिसों में ग्राम-पंचायत चुनाव से सम्बंधित नोटिफिकेशन भेज दिया है. इसके अनुसार, पंजाब में अगले साल जनवरी में ग्राम-पंचायत के चुनाव हो सकते हैं.  वहीं इसके लिए अंतिम मतदाता सूची 7 जनवरी तक प्रकाशित करने को कहा गया है. हालंकि इससे पहले पंजाब ग्राम-पंचायत चुनावों के लिए अंतिम मतदाता सूची 11 दिसंबर से 18 दिसंबर तक बनाने को कहा गया था. लेकिन अब नयी नोटिफिकेशन के अनुसार, फाइनल मतदाता सूची का ड्राफ्ट नोटिफिकेशन अब 20 दिसंबर तक प्रकाशित करना होगा. 

अगस्त में भंग हुई थी ग्राम पंचायत 

20 दिसंबर तक मतदाता सूची ड्राफ्ट होने के बाद ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में क्लेम और ऑब्जेक्शन को 5 जनवरी तक ठीक करना होगा. इसके बाद 7 जनवरी तक फाइनल मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी. जिसे देखते हुए ये सम्भावना जताई जा रही है कि जनवरी में ही ग्राम-पंचायत के चुनाव होने वाले हैं. दरअसल, इससे पहले अगस्त में ग्राम-पंचायतों को लेकर पंजाब में विवाद खड़ा हो गया था. सरकार ने अगस्त में ग्राम-पंचायत को भंग कर दिया था. जिसकी वजह से सरकार का भारी विरोध हुआ था. विरोध की वजह थी समय से पहले ही पंचायतों को भंग कर देना. ग्राम-पंचायतों का कार्यकाल जनवरी 2024 तक का था लेकिन सरकार ने 10 अगस्त को ही पंचायतें भंग कर दी थी. इसके बाद कुछ ग्राम-पंचायतों के पदाधिकारियों ने सरकार के विरोध में हाईकोर्ट गए थे .

कोर्ट ने लगायी थी फटकार 

समय से पहले ही पंचायत भंग करने के खिलाफ हाई कोर्ट गए पंचायत सरपंचों का आरोप था कि पंजाब की सभी पंचायतों को अवैध तरीके से उनके निर्वाचित प्रतिनिधियों के तय कार्यकाल पूरा होने से पहले ही भंग कर दिया गे है. इसके बाद हाई कोर्ट ने  पंजाब सरकार को फटकार भी लगायी थी. हाई कोर्ट की डांट के बाद पंजाब के चीफ सेक्रेटरी ने कोर्ट में जवाब दाखिल करते फैसला वापस ले लिया था. इस मौके पर विपक्षी पार्टियों ने भी सरकार की आलोचना की. सरकार की तरफ से यु टर्न लेने पर विपक्ष ने सरकार का जमकर विरोध किया था. बता दें कि नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अब जनवरी में पंजाब में  13, 268 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो सकते हैं. इसके पहले 2019 में ग्राम पंचायत के चुनाव हुए थे, जिसका कार्यकाल जनवरी 2024 तक था.