Kishore Kumar Birth Anniversary: राजकिशोर ऐसे बने थे अभिनय की दुनिया के शिकारी, आजतक रिलीज नहीं हो पाया उनका आखिरी गाना      

Kishore Kumar Birth Anniversary: हिंदी सिनेमा में अगर बात हो गानों की या अदाकारी की दोनों ही क्षेत्र में किशोर कुमार का कोई जवाब नहीं है. वह भले ही इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं लेकिन उनकी आवाज से निकले तराने आज भी लाखों लोगों के दिलों में जिंदा है. किशोर कुमार का जन्म […]

Date Updated
फॉलो करें:

Kishore Kumar Birth Anniversary: हिंदी सिनेमा में अगर बात हो गानों की या अदाकारी की दोनों ही क्षेत्र में किशोर कुमार का कोई जवाब नहीं है. वह भले ही इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं लेकिन उनकी आवाज से निकले तराने आज भी लाखों लोगों के दिलों में जिंदा है. किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को ब्रिटिश इंडिया के खंडवा सेंट्रल प्रोविंस में हुआ था. किशोर दा का बचपन का नाम आभास कुमार गांगुली थी. उन्होंने फिल्मी पर्दे पर कदम रखते समय अपना नाम बदल लिया. आज हम आपको किशोर दा के बर्थ एनिवर्सरी के खास मौके पर उनके जीवन से जुड़ी दिलचस्प किस्से के बारे में  बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

सिनेमा की दुनिया में नहीं आना चाहते थे किशोर दा-

अपने जमाने में सदाबहार अभिनेता किशोर दा अभिनेता अशोक कुमार के सगे भाई थी. किशोर दा के भाई चाहते थे कि वो उनकी तरह एक्टिंग में अपना करियर बनाएं. लेकिन किशोर दा को ये कतई मंजूर नहीं था. यही वजह है कि, किशोर दा ने अपनी करियर की शुरुआत बतौर गायक के रूप की थी. सबसे पहले उन्होंने बॉम्बे टॉकीज फिल्म के लिए गाने गाए थे. उसके बाद साल 1946 के दौरान उन्होंने शिकारी से बतौर अभिनेता के रूप में डेब्यू किया था. इस फिल्म में उनके भाई अशोक कुमार लीड रोल में थे.

फ्री में नहीं गाया कोई गाना-

आपको जानकार यह हैरानी होगी कि, किशोर कुमार ने अपने पूरे करियर में कोई भी गाना फ्री में नहीं गाया. वो जो भी गाना गाते थे पहले एडवांस ले लेते थे हालांकि जब वह राजेश खन्ना और डैनी डेंजोंगपा के साथ काम करते थे तो इस नियम का पालन नहीं करते थे.

आजतक रिलीज नहीं हुआ उनका आखिरी गाना-

आपको बता दें कि किशोर दा ने अपने पूरे करियर में करीब 16 हजार गाने गाए. हालांकि उनकी  जिंदगी का आखिरी गाना आज तक रिलीज नहीं हो पाया. साल 2012 के दौरान ओशियन सिनेफैन ऑक्शन में किशोर कुमार का आखिरी गाना नीलाम किया गया था. उस वक्त यह गाना 15 लाख रुपये से ज्यादा में बिका था.