Health Lifestyle News: रोजाना खाली पेट करें भिगोए हुए छुहारे का सेवन, इन बीमारियों से मिलेगी राहत

Health Lifestyle News: ड्राइ फ्रूट्स में शामिल छुहारा हर किसी को खाने में बिल्कुल पसंद नहीं आता है. लेकिन इसके अनेकों फायदे हैं. खासकर इसका सेवन सर्दियों में करने से इम्युनिटी मजबूत होने के साथ हिमोग्लोबिन भी बढ़ता है. सर्दियों में इसको खाने की सलाह इसलिए भी दी जाती है क्योंकि इसके अंदर भरपूर मात्रा […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Lifestyle News: ड्राइ फ्रूट्स में शामिल छुहारा हर किसी को खाने में बिल्कुल पसंद नहीं आता है. लेकिन इसके अनेकों फायदे हैं. खासकर इसका सेवन सर्दियों में करने से इम्युनिटी मजबूत होने के साथ हिमोग्लोबिन भी बढ़ता है. सर्दियों में इसको खाने की सलाह इसलिए भी दी जाती है क्योंकि इसके अंदर भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में गर्मी पैदा करता है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे माइक्रोन्यूट्रीएंट्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डी और दिल के लिए बहुत लाभदायक होता है. वहीं सर्दी के मौसम में भिगोए हुए छुहारे का सेवन खाली पेट किया जाए तो यह शरीर के लिए अत्यधिक लाभदायक होता है.

भिगोए हुए छुहारे के फायदे

1. हाजमा सही रहता है

    रोजाना खाली पेट भिगोए हुए छुहारे का सेवन करने से मेटाबोलिक रेट बढ़ता है. साथ ही आपका पाचनतंत्र भी ठीक रहता है.

    2. वजन कम करता है

    अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप ब्रेकफास्ट में छुहारा खा सकते हैं. यह आपके शरीर को तुरंत एनर्जी देने के साथ-साथ कैलरी बर्न करने में मददगार साबित होती है.

    3. शरीर में आयरन बढ़ाता है

    भिगोए हुए छुहारे का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है. जिसकी वजह से शरीर में होने वाली थकावट कम हो जाती है. साथ ही साथ कार्बोहाइड्रेट शरीर में तेजी से एनर्जी बढ़ाता है.

    4. छुहारा दिल के लिए अधिक फायदेमंद

    भिगोए हुए छुहारे को खाने से दिल से जुड़ी परेशनियां कम होती हैं. यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है.

    Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.