छोटी उम्र में ही बच्चे के लग गया है चशमा, तो इन उपायों को अपनाने से होगी आंख ठीक

रात भर जागने और मोबाईल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखो पर काफी असर पड़ता है. अगर इससे बचना है को ये घरेलू उपाय अपना कर आंखों की रोशीनी को कम किया जा सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

आज के समय में बच्चे से लेकर बुजुर्गी तक सभी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं काफी बच्चे मोबाइल फोन का इस्तेमाल देर रात तक करते हैं, कुछ पढ़ाई करने के लिए रातभर जागते रहते हैं. जिससे आंखों प काफी असर देखने को मिलता है. कई बच्चे ऐसे होते हैं, जिनकी कम उम्र में ही आंखों पर चशमा लग जाता है. ज्यादा चश्मा लगाने से आंखों के नीचे निशान भी पड़ जाते हैं. इन सारी दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे. जिस से आंखे तुरंत ठीक हो जाएंगी. 

घरेलू उपाय

चश्मा लगना एक बड़ा चिंता का विषय बन गया है. और सबसे चिंताजनक बात ये है कि कम उम्र में ही बच्चे के चश्मा लग जा रहा है. लेकिन कुछ घरेलू उपाय से आंखों की रोशनी को सही किया जा सकता है. ये रहे कुछ घरेलू उपाय जिसको करने से जिनको रोज करना चाहिए

  • बच्चों को रोजाना सुबह उठकर  आंखों से जुड़े व्यायाम करने चाहिए.
  • अपनी पलकों को बार-बार बंद और खोलना चाहिए इससे मांसपेशियां मजबूत होती है
  • आंखों को थोड़ी देर में घूमाने से उनकी गतिशीलता और बेहतर होती है
  • इसके अलावा आपको अपनी डाइट में संतुलित आहार को शामिल करना चाहिए.  
  • बच्चे मोबाइल और स्क्रीन पर लगातार काम ना करें और बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेते रहे.

इन बातों का रखें ध्यान 

आंखों की समस्या से बचने के लिए पर्याप्त नींद लेना काफी जरूरी है. अगर आपकी आंखों में जलन या खुजली होती है तो एलर्जी हो सकती है. इसके साथ ही बीच-बीच में आंखों की जांच करवाते रहना चाहिए. बच्चे को चश्मे की जरूरत है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.  बच्चे जब भी पढ़ाई करें उन्हें लाइट ऑन करके पढ़ाई करनी चाहिए ताकि आंखों पर प्रेशर ना बने. धूप में बाहर निकलते समय आंखों पर चश्मा लगाने से आंखे सेफ रहती है.

Tags :