Israel-Hamas War: इजराइल- हमास युद्ध का 35वां दिन, गाजा में 11000 से अधिक लोगों की मौत

Israel-Hamas War: इजराइल- हमास के बीच जारी जंग का आज 35 वां दिन है. एक महीने से भी अधिक समय से चल रहे इस युद्ध की वजह से हजारों लोगों की जान जा चुकी है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • इजराइल- हमास युद्ध का आज 35वां दिन
  • गाजा में अब-तक 11000 से अधिक लोगों की मौत

Israel-Hamas War: इजराइल और आतंकी संगठन के बीच जंग थमने का नाम नहीं ले रही है. दोनों  के बीच जारी जंग का आज 35 वां दिन है. एक महीने से भी अधिक समय से चल रहे इस युद्ध की वजह से हजारों लोगों की जान जा चुकी है. वहीं गाजा पर इजराइली सेना द्वारा बमबारी रुकने का नाम नहीं ले रही है. बीते दिन शुक्रवार को गाजा पट्टी के उत्तरी हिस्से में कई धमाके किये गए. जिनकी गूंज कई सारी आस्पतालों के बाहर भी सुनने को मिली. 

दूसरी और हजारों की संख्या में  गाजा के लोगों ने दक्षिण की और बढ़ना जारी है. वहीं इजराइल ने कहा है कि वह उत्तरी गाजा में हर रोज चार घंटे अपनी जमीनी कार्रवाई पर रोक लगाएगा जिससे यहां फसे लोगों को बाहर जाने का मौका मिल सके. इस जंग को लेकर दुनिया के कई सारे देश इजराइल की निंदा भी कर रहे हैं.और युद्ध को रोकने के लिए उस पर लगातार दवाब भी बनाया जा रहा है. 

इजराइल- हमास के युद्ध में अब तक की बड़ी जानकारी

इजराइल और हमास के बीच जारी जंग में अब तक इजराइल में 1200 लोगों की मौत हुई है. वहीं गाजा में हो रही बमबारी में अब तक 11000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. जिसमें 4500 से अधिक बच्चे भी शामिल हैं. बता दें, कि गाजा के अल-शिफा, अल-कुद्स, अल-रान्तिसी और इंडोनेशियन अस्पतालों के बाहर इजरायली टैंकों को देखा गया. अस्पतालों के पास और उनके भीतर धमाकों की आवाज को भी सुना गया है. इजराइल का कहना है कि अस्पतालों के नीचे हमास की सुरंगें हैं, लेकिन हमास ने इससे इनकार किया है.

युद्ध को लेकर क्या बोले अमेरिकी विदेश मंत्री?

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गाजा में हो रही इजराइली बमबारी की वजह से मारे जा रहे फिलिस्तीनियों पर इजरायल लो लताड़ लगाई है. उन्होंने कहा है कि अब तक बहुत ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हुई है. संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी ने बताया है कि गाजा में 45 प्रतिशत से अधिक घर तबाह हो चुके हैं. 2 लाख लोग ऐसे हैं, जिनके पास अब रहने के लिए छत तक नहीं है. सबसे अधिक नुकसान उत्तरी गाजा में देखने को मिला है. जहां पट्टी के सबसे बड़े शहर मौजूद थे. इजरायल की तरफ से लगातार गाजा पर बम गिराए जा रहे हैं.