US Attacked on Iran: अमेरिका ने ईरान लिया अपने सैनिकों पर हमले का बदला, इराक में तीन ठिकानों पर किया हमला

US Attacked on Iran: उत्तरी इराक में एक ड्रोन हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों के घायल होने के बाद अमेरिका ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इराक में ईरान की सेना पर हमला किया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • आमेरिकी राष्ट्रपति ने क्रिसमस के सेलिब्रेशन के बीच तुरंत दिया जवाबी हमले का आदेश
  • आर्बिल एयर बेस पर हमले की जिम्मेदारी ईरान समर्थित मिलिशिया कताइब हिजबुल्लाह ने ली थी

US Attacked on Iran: अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने बताया कि अमेरिका ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के आदेश के बाद सोमावर को इराक में ईरानी लड़ाकों के तीन ठिकानों पर हमला पर बदला ले लिया है. इससे पहले ईरान ने उत्तरी इराक में एक ड्रोन हमला किया था , जिसमें तीन अमेरिकी सैनिक घायल हो गए थे. जिसके बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए ये हमले किये गए हैं. 

अमेरिकी सैनिकों के ईरानी हमले में घायल होने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई का आदेश दिया था, जिसके बाद अमेरिकी सेना ने हमला किया. रक्षा सचिव ने इसके बारे में बयान जारी करके इसकी जानकारी दी. 

अमेरिका के खिलाफ ईरान के मिलिशिया हमलों का जवाब

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन  ने जारी बयान में  कहा कि "अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक में कातेब हिजबुल्लाह और कई समूहों की ओर से इस्तेमाल की जाने वाली तीन ठिकानों पर हमले किए". इस हमले के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए ऑस्टिन ने बताया कि अमेरिकी सैनिकों द्वारा किया गया ये हमला इराक और सीरिया में अमेरिकी अधिकारियों के खिलाफ ईरानी-प्रायोजित मिलिशिया हमलों का जवाब हैं.

बता दें कि इससे पहले कताएब हिजबुल्लाह सरीखे समूहों ने आर्बिल एयर बेस पर हमला किया था, जिसमें तीन अमेरिकी सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए थे. 

राष्ट्रपति के आदेश के बाद तुरंत किया गया हमला 

क्रिसमस के दिन यानि 25 दिसम्बर को अमेरिका के आर्बिल एयर बेस पर  पर हमला किया गया था. इस हमले में कई अमेरिकी सैनिकों को अगंभीर चोटें आई थी. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने बताया कि आर्बिल एयर बेस पर हुए इस हमले की जिम्मेदारी ईरान समर्थित मिलिशिया कताइब हिजबुल्लाह ने ली थी.

इसके बाद जब इस हमले की जानकारी राष्ट्रपति जो बाइडेन को दी गई तो उन्होंने तुरंत ही इस हमले का जावा देने को कहा. राष्ट्रपति के आदेश के बाद तत्काल जवाबी कार्रवाई की तैयारी शुरू की गई. जिसके बाद रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की टीम ने ईराक में कताइब हिजबुल्लाह के तीन ठिकानों पर हमले की योजना बनाई.

Tags :