पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने आसिफ जरदारी, दूसरी बार हासिल किया पद

Asif Zardari: नए राष्ट्रपति आसिफ जरदारी पाकिस्तान के मौजूदा प्रेसीडेंट डॉक्टर आरिफ अल्वी की जगह लेंगे, जिन्होंने अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है. आसिफ अली जरदारी करीब 11 साल दूसरी बार पाकिस्तान के शीर्ष पद पर पहुंचे हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने आसिफ जरदारी
  • दूसरी बार हासिल किया पद

Asif Zardari: पाकिस्तान में प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद आज नया राष्ट्रपति भी मिल गया है. आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति बने हैं.  राष्ट्रपति के लिए आज शनिवार को मतदान कराए गए थे, जिसके बाद वोटों की गिनती की गई. इस दौरान पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता आसिफ अली जरदारी ने 411 वोटों के साथ जीत हासिल की. वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी महमूद अचकजई को केवल 181 वोट ही मिले. 

नए राष्ट्रपति आसिफ जरदारी पाकिस्तान के मौजूदा प्रेसीडेंट डॉक्टर आरिफ अल्वी की जगह लेंगे, जिन्होंने अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है. आसिफ अली जरदारी करीब 11 साल दूसरी बार पाकिस्तान के शीर्ष  पद पर पहुंचे हैं. वह इससे पहले सितंबर 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रह चुके हैं.

कल शपथ लेंगे आसिफ़ ज़रदारी

आसिफ़ ज़रदारी कल यानी 10 मार्च को दूसरी बार पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे. ज़रदारी पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति होंगे. आसिफ जरदारी को नेशनल असेंबली में कुल 255 वोट प्राप्त हुए. दूसरे नंबर पर रहे महमूद अचकजई को केवल 119 वोट ही मिले. वहीं नेशनल असेंबली और चारों प्रान्तों में आसिफ जरदारी को कुल 411 चुनावी वोट मिले, जबकि अचकजई को कुल 181 वोट ही मिले. 

महमूद खान अचकजई ने चुनाव में धांधली के  लगाए आरोप 

इस दौरान पाकिस्तान के अखबार डॉन के अनुसार , इमरान खान की पार्टी पीटीआई के समर्थन से पाकिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव में आसिफ अली जरदारी के खिलाफ उतरे महमूद खान अचकजई ने कुछ इलाकों, खासतौर से पंजाब में शानदार वोट हासिल किए लेकिन इसके बाद भी वह चुनाव हार गए.  ऐसे में उन्होंने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए कोर्ट से भी दखल की अपील की लेकिन अदालत ने हस्तक्षेप से इनकार कर दिया. 

कौन हैं आसिफ अली जरदारी

आसिफ अली जरदारी की बात करें तो वह पाकिस्तान के बेहद प्रतिष्ठित राजनीतिक खानदान से ताल्लुक रखते हैं.  बता दें कि वह पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत बेनजीर भुट्टो के पति और जुल्फिकार भुट्टो के दामाद हैं. भुट्टो भी 70 के दशक में पाकिस्तान के राष्ट्रपति और पीएम रह चुके हैं. वहीं जरदारी के बेटे बिलावल भुट्टो भी पाकिस्तान के विदेश मंत्री रह चुके हैं और इस समय भी उनकी पार्टी पीपीपी सरकार में साझीदार है.