Belarus Military Drills Nato: बेलारूस में भड़केगा युद्ध? पोलैंड में हो रही NATO और रूस की जंग  की तैयारी?

Belarus Military Drills Nato: रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने NATO पर बड़ा आरोप लगाया है. शोइगु का कहना है कि NATO पोलैंड के रास्ते यूक्रेन युद्ध में उतर सकता है. क्योंकि NATO लगातार वैसा ही पोलैंड का सैन्यीकरण कर रहा है जैसा कि उसने यूक्रेन में किया. रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के इस […]

Date Updated
फॉलो करें:

Belarus Military Drills Nato: रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने NATO पर बड़ा आरोप लगाया है. शोइगु का कहना है कि NATO पोलैंड के रास्ते यूक्रेन युद्ध में उतर सकता है. क्योंकि NATO लगातार वैसा ही पोलैंड का सैन्यीकरण कर रहा है जैसा कि उसने यूक्रेन में किया. रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के इस बयान से आने वाले दिनों में किसी बड़े टकराव की आहट भी साफ दिखाई दे रही है.

जब से रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के लड़ाकों ने बेलारूस बॉर्डर पर अपने तंबू गाड़े थे तब  से NATO देश पोलैंड में एक अजीब सी खलबली मची हुई है. पोलैंड को ये डर सता रहा है कि कहीं वैगनर आर्मी उसके ऊपर हमला ना करे दे क्योंकि इसकी बड़ी वजह ये है कि जहां पर वैगनर लड़ाके मौजूद हैं. वो इलाका पोलैंड बॉर्डर से बेहद ही करीब है और इसी को देखते हुए पिछले दिनों पोलैंड ने बेलारूस बॉर्डर पर करीब 1,000 सैनिकों को तैनात किया था और इसके बाद से ही बेलारूस बॉर्डर पर पोलैंड के सैनिकों की संख्या 2,000 से ज्यादा हो गई थी. यहां पर मौजूद बेलारूस की सेना मिसाइल और टैंकों की मदद से बारूदी अभ्यास कर रही है.

इस बीच अब पोलैंड ने ऐलान किया है कि, वो अगले 2 हफ्तों में और 2,000 सैनिकों को बॉर्डर पर भेजेगा इसके अलावा,  पोलैंड के रक्षा मंत्री मारियस ब्लास्ज़क ने ऐलान किया है कि वो बेलारूस से लगती सीमा पर 10,000 तक सैनिक तैनात करने की योजना बना रहे हैं. वहीं, बेलारूस के तानाशाह अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बयानों से भी ऐसा लग रहा है कि कहीं कुछ ना कुछ मामला गड़बड़ है क्योंकि लुकाशेंको भी कई बार ये कह चुके हैं कि वो वैगनर लड़ाकों को पोलैंड पर हमला करने से रोक रहे थे.

दूसरी तरफ पोलैंड आरोप लगा रहा है कि रूस और बेलारूस यूरोपीय संघ के लिए एक और बड़ी प्रवासी समस्या खड़ी करने की साज़िश रच रहे हैं और बेलारूस पोलैंड में अवैध घुसपैठ कराने की कोशिश कर रहा है. पोलैंड के बॉर्डर गार्ड्स के मुताबिक,  इस साल बेलारूस  से 19,000 लोगों ने पोलैंड में घुसपैठ करने की कोशिश की, जो कि 2022 में यह आंकड़ा 16,000 था.

गौरतलब है कि, बेलारूस में वैगनर ग्रुप के आर्मी के आने से पहले पोलैंड बॉर्डर पर इस तरह की हलचल नहीं थी और जब से वैगनर ग्रुप के लड़ाकों ने पोलैंड बॉर्डर के करीब अपना सैन्य अभ्यास शुरू किया है तब से ही दोनों देशों में टकराव के हालात बनते जा रहे हैं.