क्या रूस की बढ़ सकती हैं मुश्किलें? नाटो प्रमुख यूक्रेन दौरे पर

Russia-Ukraine War: नाटो महासचिव स्टोलटेनबर्ग ने अपनी यूक्रेन यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात कर युद्ध के हालात पर चर्चा की.

Date Updated
फॉलो करें:

Russia-Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच चल रही जंग को  लगभग दो साल हो चुके हैं.  जारी जंग के नाटो प्रमुख जेंस स्टोलटेनबर्ग इस समय यूक्रेन दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने आज (29 अप्रैल) कहा कि हाल के महीनों में गठबंधन सदस्य सैन्य मदद देने का वादा पूरा नहीं कर पाए हैं. लेकिन अब हथियार और गोला-बारूद की आपूर्ति बढ़ेगी. इस दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका से हथियारों की आपूर्ति तेज करने का अनुरोध किया है, जिससे रूस के खिलाफ जंग तेज की जा सके. 

नाटो प्रमुख तीसरी बार पहुंचे यूक्रेन 

नाटो महासचिव स्टोलटेनबर्ग ने अपनी  यूक्रेन यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात कर युद्ध के हालात पर चर्चा की. बता दें कि वह यूक्रेन की संसद को भी संबोधित करेंगे. फरवरी, 2022 में रूस के आक्रमण के बाद से नाटो प्रमुख तीसरी पहुंचे हैं. उनका यह दौरान ऐसे समय पर है जब यूक्रेन युद्ध में कमजोर पड़ रहा है. 

इस दौरान रूसी रक्षा मंत्रालय ने आज कहा कि  उसकी सेना ने डोनेस्क क्षेत्र के एक गांव पर कब्जा कर लिया है और खार्कीव क्षेत्र में बेहतर हालात में हैं. नाटो प्रमुख ने कहा कि मैं राष्ट्रपति और संसद से ईमानदारी से कहूं तो नाटो गठबंधन ने हाल के महीनों में अपना वादा नहीं निभाया है.

नाटो प्रमुख ने कहा कि अमेरिका ने पैकेज पर सहमत होने में छह महीने लगा दिए, जबकि यूरोपीय सहयोगी हथियारों की मदद करने में विफल रहे.  लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, मैं इस बारे में विश्वास के साथ कह सकता हूं कि इसमें जल्द बदलाव दिखेगा. इस बीच, तुर्किये ने कहा है कि वह नए नाटो प्रमुख के लिए नीदरलैंड के निवर्तमान प्रधानमंत्री मार्क रूट्स की उम्मीदवारी का समर्थन करेगा. 

नए देश भी कर सकते हैं मदद 

इस दौरान स्टोलटेनबर्ग ने अमेरिका का जिक्र करते हुए कहा कि अमेरिकी कांग्रेस ने 60 अरब डालर के पैकेज को मंजूरी दे दी है. पिछले हफ्ते बिटिश पीएम ऋषि सुनक ने भी यूक्रेन से प्रतिबद्धता दोहराई है. जर्मनी भी पेट्रियाट वायु रक्षा प्रणाली देने पर सहमत हुआ है, नीदरलैंड भी सहायता को बढ़ाएगा.  इसके साथ ही नई प्रतिबद्धताओं की भी उम्मीद है. सब ठीक हो जाएगा.