Israel-Hamas War: क्रिसमस के जश्न के बीच इजरायल ने किया गाजा पर एयर स्ट्राइक, 70 लोगों की मौत

Israel-Hamas War: इजरायल ने क्रिसमस की पूर्व संध्या से सोमवार सुबह तक गाजा पर बमबारी की है. इस घटना में अभी तक 70 लोगों की मौत की खबर आई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अब तक 20,400 लोगों की हो चुकी है मौत
  • पोप फ्रांसिस ने जताया अफसोस

Israel-Hamas War: क्रिसमस के दिन जहां दुनिया जश्न मना रही है वहीं दूसरी ओर गाजा में लोग अपनों की लाश के आगे बेबस खड़े हैं. क्रिसमस से एक दिन पहले इजरायल ने गाजा पर एयर स्ट्राइक की है. लंबे समय से जारी इजरायल-गाजा युद्ध क्रिसमस के दिन भी नहीं रुका. इस हमले में 70 लोगों की मौत की खबर आ रही है. इसमें कई महिलायें और बच्चे भी शामिल हैं.

वहीं इस एयर स्ट्राइक के बाद गाजा की स्थिति बेहद खराब है. x पर पोस्ट किये गए वीडियोज़ में कई हृदय विदारक दृश्य सामने आए हैं. लोगों को अपने लोगों के शव को लेकर भागते हुए देखा जा रहा है. 

इजरायल के हमले को बताया 'नरसंहार'

फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायल के इस हमले को नरसंहार बताया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स में छपी खबर के मुताबिक यह हमला अल-मगाज़ी शरणार्थी शिविर पर किया गया है. गाजा में क्रिसमस की शुरुआत नरसंहार से हुई है. ये हमला एक शरणार्थी शिविर को निशाना बना कर किया गया है. इस हमले की चपेट में कई घर और अस्पताल भी आए हैं. 

इजरायल की सेना का आया बयान 

इस पूरे घटनाक्रम में इजरायल की सेना की ओर से भी बयान दिया गया है. इजरायल की सेना ने बयान जारी कर कहा है कि वो इस घटना की समीक्षा कर रह हैं. इजरायल की ओर से आम नागरिकों की निशाना बनाए जाने के आरोपों का खंडन किया गया है. हालांकि इस बारे में सेना ने कहा है कि वो सिर्फ हमास को निशाना बनाना चाहते हैं, न कि किसी आम नागरिक को. उन्होंने कहा कि हम नागरिकों को कम से कम नुकसान पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

पोप फ्रांसिस ने जताया अफसोस 

इस घटना के बाद इजरायल के कब्जे वाले बेथलहम शहर में क्रिसमस समारोह रद्द कर दिया गया है. इसके साथ ही पोप फ्रांसिस ने इस घटना को लेकर अफसोस जताया है. रोम में एक सामूहिक प्रार्थना सभा की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि 'आज रात हमारे दिल बेथलहम में हैं, जहां शांति के राजकुमार को युद्ध के निरर्थक तर्क, हथियारों के टकराव ने एक बार फिर खारिज कर दिया है जो आज भी दुनिया में जगह पाने से रोकता है'. 

अब तक 20 हजार से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत 

7 अक्टूबर से जारी इस युद्ध में अब तक 20,400 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है. इसमें बच्चे और महिलायें भी शामिल है. सबसे पहले 7 अक्टूबबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था. इस हमले में 1200 से ज्यादा लोगों की हत्या की गई थी और 240 लोगों को बंधक बनाया गया था. तब से ही इजरायल ने जवाबी हमले करते हुए गाजा पट्टी को घेर लिया पुर इसका ज्यादातर हिस्सा बर्बाद हो चुका है.