पीएम मोदी पर मंत्री द्वारा दिए गए विवादित बयान पर मालदीव सरकार की बड़ी कार्रवाई, मरियम शिउना समेत 3 मंत्री सस्पेंड

India Maldives Row: प्रधानमंत्री मोदी हाल ही में (4 जनवरी) लक्ष्यदीप के दौरे पर गए थे. इस दौरान उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वहां के कई फोटो शेयर किये थे. जिसके बाद मालदीव सरकार की मंत्री मरियम शिउना समेत कई अन्य मंत्रियों ने पीएम मोदी का मजाक उड़ाया था.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पीएम मोदी पर मंत्री द्वारा दिए गए विवादित बयान पर मालदीव सरकार की बड़ी कार्रवाई
  • मरियम शिउना समेत 3 मंत्रियों को किया सस्पेंड

India Maldives Row: राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली मालदीव सरकार के मंत्री द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के( 4 जनवरी) लक्ष्य दीप दौरे को लेकर दिए गए विवादित बयान पर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. बता दें, कि सरकार ने मंत्री मरियम शिउना, मालशा और हसन जिहान को सस्पेंड कर दिया है. 

पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने क्या कहा?

इस दौरान मामले को लेकर मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह का बयान भी सामने आया है. उन्होंने कहा कि मैं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मालदीव सरकार के मात्रियों द्वारा भारत के खिलाफ इस्तेमाल की जा रही विवादित भाषा की मैं निंदा करता हूं. भारत हमेशा से मालदीव का एक अच्छा मित्र रहा है. इसलिए हमें इस तरह के बयानों से दोनों देशों के की बीच लंबी दोस्ती को खराब होने नहीं देना चाहिए. 

भारत द्वारा कड़े रुख अपनाएं जाने के बाद हुई कार्रवाई

पीएम मोदी के लक्ष्य दीप दौरे पर दिए गए विवादित बयान को लेकर भारत सरकार ने कड़ा रुख अपनाते हुए आपत्ति जाहिर की थी. जिसपर अब मालदीव सरकार ने कार्रवाई करेगी करने का आश्वासन दिए जाने के बाद यह एक्शन लिया गया है. 

पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर दिया था बयान 

प्रधानमंत्री मोदी हाल ही में (4 जनवरी) लक्ष्यदीप के दौरे पर गए थे. इस दौरान उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वहां के कई फोटो शेयर किये थे. जिसके बाद मालदीव सरकार की मंत्री मरियम शिउना और उनके अलावा, एक अन्य मंत्री, जाहिद रमीज़ सहित मालदीव के अन्य अधिकारियों ने भी पीएम मोदी की यात्रा की तस्वीरों का सोशल मीडिया पर मज़ाक उड़ाया था. इसके बाद एक्स पर भारत के लोगों ने #BoycottMaldives नाम से एक अभियान चलाया था. जिस दिन पीएम मोदी द्वारा लक्षद्वीप की तस्वीरें साझा की गई थी की उसी दिन एक्स पर मालदीव ट्रेंड होने लगा था और कई लोग मालदीव की जगह लक्षद्वीप घूमने की बात कहने लगे थे.

लक्ष्यदीप को लेकर क्या बोले थे पीएम मोदी? 

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लक्ष्य दीप की अपनी यात्रा को लेकर लिखा था कि हाल ही में मुझे लक्षद्वीप के लोगों के बीच रहने का अवसर मिला. मैं अभी भी इसके द्वीपों की अद्भुत सुंदरता और यहां के लोगों की अविश्वसनीय गर्मजोशी से आश्चर्यचकित हूं. मुझे अगत्ती, बंगाराम और कावारत्ती में लोगों से बातचीत करने का अवसर मिला. मैं द्वीप के लोगों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं. यहां कुछ झलकियां दी गई हैं, जिनमें लक्षद्वीप की हवाई झलकियां भी शामिल हैं.