Pakistan: सिख की हत्या पर भाजपा ने पाकिस्तान को लताड़ा, लगातार अल्पसंख्यकों को किया जा रहा टारगेट  

Pakistan: बीते दिनों पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित करने और एक सिख की गोली मारकर हत्या करने के मामले में भाजपा के प्रवक्ता आरपी सिंह ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई है। पाकिस्तान के पेशावर शहर में एक सिख व्यक्ति की हत्या की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय पर लगातार हो रहे हमलों […]

Date Updated
फॉलो करें:

Pakistan: बीते दिनों पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित करने और एक सिख की गोली मारकर हत्या करने के मामले में भाजपा के प्रवक्ता आरपी सिंह ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई है। पाकिस्तान के पेशावर शहर में एक सिख व्यक्ति की हत्या की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय पर लगातार हो रहे हमलों से पता चलता है कि ‘वहां की सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

पेशावर में सिखों व्यक्ति की हत्या को निंदनीय बताते हुए भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि वहां की सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। पिछले कुछ घंटों में मनमोहन सिंह नाम के सिख नागरिक की मौत हो गई और  त्रिलोक सिंह घायल हो गए। पिछले दो-तीन दिन से लगातार ये घटनाएं हो रही हैं। आरपी सिंह ने कहा कि  इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (आईएसकेपी) हमले की जिम्मेदारी ले रहा है उसके बाद भी सरकार उनपर कोई कार्यवाई नहीं कर रही है। अपने ही देश के अंदर “तथाकथित उदारवादियों” पर निशाना साधते हुए सिंह ने कहा, “यहाँ तथाकथित उदारवादी, जो अल्पसंख्यकों के अधिकारों की बात करते हैं, वे पाकिस्तान के बारे में चुप क्यों हैं? उन्हें इसके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए।”

बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शनिवार को पेशावर के काकशाल इलाके में अज्ञात हमलावरों ने मनमोहन सिंह पर गोलियां दागी थीं। वे रिक्शे से काम के बाद घर जा रहे थे। उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन चोटों के कारण उन्होंने दम तोड़ दिया।

एक दिन पहले ही पेशावर के दबगारी इलाके में एक और सिख को गोली मारकर घायल कर दिया गया था। दो दिनों में दूसरी घटना से स्थानीय अल्पसंख्यकों में भय का माहौल है।

पाकिस्तान में इस साल सिख समुदाय के किसी सदस्य पर यह तीसरा हमला है। पिछले महीने, पूर्वी शहर लाहौर में हमलावरों ने सरदार सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी थी। 63 वर्षीय सिंह को सिर पर घातक गोली लगी मारी गई थी।

अप्रैल में बंदूकधारियों ने पेशावर में दयाल सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी थी। मई 2022 में इसी शहर में बंदूकधारियों ने सिख समुदाय के दो सदस्यों की हत्या कर दी थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल मई में, पेशावर, खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत के बाहरी इलाके में दो सिख व्यापारियों – कुलजीत और रणजीत सिंह की हत्या कर दी गई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल सितंबर में भी, पेशावर में एक सिख यूनानी दवा व्यवसायी सतनाम सिंह को उनके क्लिनिक के अंदर गोली मार दी गई थी।