Air Pollution: प्रदूषण से हैं परेशान! तो बचाव के लिए घर में लगाएं ये 5 तरह के पौधे

Air Pollution: देश में इन दिनों प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. प्रदूषण में बढ़ोत्तरी को लेकर बात करें तो लोग इससे भलीभाँति परिचित होंगे कि इसके पीछे क्या कारण है. बता दें, कि आज अक्सर हर घर में एक कार तो जरूर देखने को मिल जाती है. ऐसी में छोटे से छोटे […]

Date Updated
फॉलो करें:

Air Pollution: देश में इन दिनों प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. प्रदूषण में बढ़ोत्तरी को लेकर बात करें तो लोग इससे भलीभाँति परिचित होंगे कि इसके पीछे क्या कारण है. बता दें, कि आज अक्सर हर घर में एक कार तो जरूर देखने को मिल जाती है. ऐसी में छोटे से छोटे काम के लिए लोग कार का बड़ी तेजी से इस्तेमाल कर रहे हैं. जिससे प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ने लगा है. वहीं इसके बढ़ने के पीछे कारखानों का धूंआ, ग्लोबल वॉर्मिंग आदि तमाम कारण है.

प्रदूषण को कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. इसी बीच आप इससे बचाव के लिए कई तरह के प्लांट्स लगा सकते हैं. जो आपके घर के वातावरण को शुद्ध करने के साथ आपको प्रदूषण से होने वाली गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करेंगे.

स्पाइडर प्लांट

प्रदूषण से बचाव के लिए स्पाइडर प्लांट एक इंडोर प्लांट है. इसे लगाने से घर की हवा शुद्ध होती है, जिससे आपका स्वास्थ्य बढ़िया बना रहेगा.

स्नेक प्लांट

प्रदूषण से बचाव के लिए स्नेक प्लांट एक ऐसा पौधा है, जो हवा को शुद्ध रखता है. यह पौधा नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, फॉर्मेल्डिहाइड, टोल्यूनि को बाहर करके ऑक्सीजन देने का काम करता है.

पीस लिली

पीस लिली एक ऐसा पौधा है, जो वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को कम करता है, ऐसे में आप इसे घर में लगा सकते हैं.

मनी प्लांट

कई लोग प्रदूषण से बचाव के लिए अक्सर घर में मनी प्लांट लगाते हैं. मनी प्लांट लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. इसे घर में लगाने से हवा भी शुद्ध रहती है.

लेडी पाम

लेडी पाम एक ऐसा पौधा है, जो हवा को शुद्ध करता है. यह वातावरण में मौजूद जहरीली गैस को दूर करके हवा को ताजा रखता है.

बांस का पौधा

घर के अंदर बांस का पौधा लगाने से भी हवा शुद्ध रहती है. ये हवा के बीच से कार्बन मोनोऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को कम करने का काम करता है.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.