Benefits of Coriander: सुबह खाली पेट धनिया खाने के कितने फायदे, जान कर रहे जाएंगे हैरान......

Benefits of Coriander: धनिया का इस्तेमाल सब्जी बनाने में मसाले के रूप में करते हैं, लेकिन धनिया का इस्तेमाल से शरीर की कई बडी बड़ी बीमारी से छुटकारा मिलता है. इसमें थायराइड, कोलेस्ट्रॉल, त्वचा रोग और मोटापे से मिलेगा छुटकारा

Date Updated
फॉलो करें:

Benefits of Coriander: धनिया का इस्तेमाल खाने में किया अकसर किया जाता है. धनिया ज्यादातर सब्जी बनाने में इस्तेमाल होता है. धनिया का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में फायदेमंद है. आयुर्वेदिक चिकित्सक धनिया को पानी के सात लेने की सलाह देते हैं. खासतौर से सर्दियों के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. 

धनिया का सही इस्तेमाल 

धनिया का इस्तेमाल पेट संबंधित समस्याओं के लिए बेहद लाभकारी सबित होता है. धनिया में विटामिन-ए, सी, के समेत कई  गुण पाए जाते हैं. बता दें,  दो चम्मच सूखे धनिया को पानी में डालकर आग पर 10 मिनट तक गरम करें, इसके बाद ठंडा होने पर इसे छान कर सुबह में खाली पेट पीए. इससे कफ समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. धनिया रात में  पानी में डालकर उसे फूलने के लिए छोड़े और सुबह में इसे छानकर खाली पेट पीए. इससे थायराइड, त्वचा रोग, वजन घटाने, कॉलेस्ट्रोल कम करने, टॉक्सिन कम करने, और इम्युनिटी बढ़ाने में फायदा होता है.

खाली पेट खाने के कितने फायदे
धनिया एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो की शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं आईये आपको बताते है धनिया खाने के कितने फायदे होते हैं.

➤ धनिया खाने से चोट के दर्द में आराम मिलता है.
➤ धनिया खाने से थकावट दूर होती है.
➤ धनिया खाने इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद होता है
➤ तिल मस्से को दूर करता है.
➤ माइग्रेन से आराम मिलता हैं.
➤ पथरी से बचाव होता है.
➤ खाना पचने में मदद करता है.