Dhanteras 2023: कल मनाया जाएगा धनतेरस, जानें महत्व और इसका शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2023: प्रत्येक साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है. इस विशेष दिन पर भगवान धन्वंतरि सोने के कलश के साथ जन्म लिए थे. जबकि त्रयोदशी के दिन ही आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि जी की जयंती होती है. वहीं इस वर्ष कल यानि 10 नवंबर को धनतेरस है. पुरानी मान्यता […]

Date Updated
फॉलो करें:

Dhanteras 2023: प्रत्येक साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है. इस विशेष दिन पर भगवान धन्वंतरि सोने के कलश के साथ जन्म लिए थे. जबकि त्रयोदशी के दिन ही आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि जी की जयंती होती है. वहीं इस वर्ष कल यानि 10 नवंबर को धनतेरस है. पुरानी मान्यता है कि धनतेरस पर नई चीजों की खरीदारी की जाती है. इतना ही नहीं कोई भी व्यक्ति धनतेरस के दिन खरीदारी करता है, उसके घर पर सुख- समृद्धि आती है. कहा जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गई चीजें कई सालों तक शुभ फल प्रदान करती हैं. वहीं हम आपको बताते हैं कि, इस साल धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त के साथ इसका महत्व.

खरीदारी का शुभ मुहूर्त

धनतेरस पर शुभ मुहूर्त के हिसाब से खरीदारी करना बेहतर माना जाता है. जबकि पंचांग के मुताबिक धनतेरस के दिन यानी कल 10 नवंबर को दोपहर 12. 35 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 11 नवंबर की सुबह तक आप अपनी खरीदारी कर सकते हैं.

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त

धनतेरस के पावन पर्व पर भगवान गणेश, मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देवता की अराधना की जाती है. वहीं धनतेरस पर लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त कल यानि 10 नवंबर को शाम 05. 47 मिनट से शाम 07. 47 मिनट तक रहेगा.

खरीदारी का विशेष महत्व

धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में बर्तन एवं सोने-चांदी के अतिरिक्त वाहन, जमीन-जायदाद के सौदे, लग्जरी चीजें एवं घर में काम आने वाले कई चीजों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. पुरानी मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गई वस्तु संपत्ति में अधिक गुणा वृद्धि करती है. जबकि धनतेरस के दिन सोना-चांदी के साथ कुबेर यंत्र खरीदना शुभ होता है. इतना ही नहीं झाड़ू खरीदना भी अच्छा माना जाता है. कहा जाता है इस दिन झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है.