Health News: वायरल फीवर होने के बाद थकान होती है महसूस, तो इन फूड्स का करें सेवन

Health News: वायरल फीवर होने के बाद शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है. ना ही कुछ करने में मन लगता और ना ही कुछ खाने की इच्छा होती है. ऐसे में हमें हेल्दी डाइट प्लान की जरूरत होती है. जिसे फॉलो कर हम इस समस्या का हल निकाल सकते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Health News: अकसर वायरल फीवर के बाद कमजोरी और थकान की समस्या होती है. डॉक्टर भी मल्टी विटामिन,जिंक की दवाईयां मरीज को देते हैं. कमजोरी दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स भी शामिल कर सकते हैं. जिन्हें खाने से इम्यून सिस्टम  मजबूत होगा और साथ ही शरीर में ताकत आएगी.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां अगर आप अपनी डाईट में शामिल करेंगे तो इसका आपको फायदा कुछ दिनों में देखने को मिल जाएंगी . हरी सब्जियो में कई तरह के पोषटिक आहार पाए जाते हैं. हरी सब्जी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और खनिज पाये जाते हैं, जो हमारे शरीर के त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ ही मोटापे को भी नियंत्रित करते हैं. साथ ही गाजर, ब्रोकोली, पालक और अन्य  हरे पत्तेदार साग का सेवन करना चहिए.

ड्राई फ्रूट्स 

ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को गजब की एनर्जी मिलती है. इसमें  माइक्रोन्यूट्रेंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स ड्राई फ्रूट्स और भी ज्यादा पावरफुल बनाते हैं. इनमें आयरन, फॉलेट, विटामिन बी 12, विटामिन डी, विटामिन ई जैसे कई माइक्रोन्यूट्रेंट पाए जाते हैं.

फल

रोजाना फल खाने से शरीर में कई तरह के फायदे होते हैं. इसे खाने से शरीर में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी, फोलेट, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. जो की कमजोरी कम करने के काफी फायदा करता है.

तुलसी, अदरक,मिक्स काढ़ा

शरीर में कमजोरी ठीक करने के लिए इम्यूनिटी बूस्टर के लिए काढ़ा बेहद लाभकारी साबित होता है. तुलसी, अदरक, मिक्स काढ़ा पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.