Viral Video: वायरल फिवर में नहाना सही होता या नही, जानें डॅाक्टर क्या देते सलाह

Viral Fever: अचानक बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और वायरल फीवर होना काफी आम बात है. लेकिन क्या वायरल फीवर होने पर नहाना चाहिए या नहीं?

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • वायरल फिवर में नहाना सही होता या नही
  • जानें डॅाक्टर क्या देते सलाह

Viral Fever: इन दिनों मौसम बदलने की वजह से सर्दी-जुकाम होना काफी आम बात है. मौसम बदलने से वायरल फीवर होना काफी आम हो गया है. ऐसे में ये जानना काफी जरूरी है कि खुद का ख्याल कैसे रखा जाए. जिन लोगों की इम्युनिटी मजबूत रहती है उनको फीवर या उनकी तबीयत आसानी से खराब नही होती. लेकिन जिन लोगों को फीवर आसानी से हो जाता है. उन लोगों को नहाना चाहिए या नही. 

बुखार में नहाना चाहिए या नहीं?

वायरल फीवर में ड‌ॅाक्टर सलाह देते है कि नहाना बेहद जरूरी है. अपने शरीर को साफ रखना काफी जरूरी है. वायरल फीवर में साफ-सफाई ता खास ख्याल रखना चाहिए. आप जितना साफ रहेंगे उतना ही जल्दी ठीक होंगे. बुखार में हल्का गुनगुना पानी और साबुन से नहाना चाहिए ताकि फ्रेश फिल करें. आप जितना साफ रहेंगे उतनी जल्दी ठीक होंगे. 

बुखार आने की वजह

जैसे ही मौसम में बदलाव आता है फीवर बढ़ने के चान्स दोगुना बढ़ जाता है. इसके साथ ही अगर बुखार किसी व्याक्ति को है तो दूसरे व्यक्ति को होने के चान्स और बढ़ जाता है. ऐसे में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. बता दें जिस व्यक्ति की इम्युनिटी कमजोर रहती है उसे बार- बार वायरल फीवर हो जाता है. वायरल फीवर होने चान्स सबसे ज्यादा बच्चे और बुजुर्ग को होता है. 

बिना डॅाक्टर के सलाह लिए दवा खाना सही है?

एक्सपर्ट के मुताबिक वायरल फीवर होने के मार्केट से दवा घर में बैठकल ही खा रहे हैं. लेकिन डॉक्टर को एक बार जरूर दिखा लें. क्योंकि अगर आप ऐसा नही करते हैं तो फीवर बार-बार आता रहता है. आप खुद के बचाव के लिए गर्म पानी, अदरक की चाय, काढ़ा और भाप ले सकते हैं. इन घरेलू इलाज से आपको अच्छा लगता है. लेकिन बुखार खत्म होने से चान्स ज्यादा नही होते.