heatwave: देशभर में हीट वेव से 270 लोगों ने गंवाई जान , UP में सबसे ज्यादा मौत, जानें आपके राज्य का हाल

heatwave: भारत के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है. देश भर में अब तक 270 लोगों ने लू के कारण अपनी जान गंवाई है. आज दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी या हल्की बारिश के साथ गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

Date Updated
फॉलो करें:

Heatwave:  मध्य, पूर्वी और उत्तरी भारत में भीषण गर्मी के लगातार जारी रहने से अब तक 270 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें राजस्थान, बिहार, यूपी, झारखंड जैसे राज्य शामिल हैं. दिल्ली सहित कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. 31 मई से 1 जून के बीच उत्तर प्रदेश में और 31 मई को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 31 मई से 2 जून के बीच उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज और बिजली के साथ बहुत हल्की/हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई थी. गुरुवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.2 डिग्री अधिक है. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में 79 साल का उच्चतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने के एक दिन बाद ऐसा हुआ.

बिहार में लू से 32 लोगों की मौत

बिहार में लू से 32 लोगों की मौत हो गयी है जिनमें से औरंगाबाद में 17, आरा में छह, गया और रोहतास में तीन-तीन, बक्सर में दो और पटना में एक व्यक्ति की मौत हो गयी. ओडिशा के राउरकेला में 10 लोगों की मौत हो गई. झारखंड के पलामू और राजस्थान में पांच-पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में आज एक की मौत हो गई.

भारत में कहा हुई कितनी मौतें

दिल्ली से लेकर पूरे उत्तर भारत में गर्मी का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में 11 लोगों को जान गंवानी पड़ी है. वहीं ओडिशा में 41 लोगों की मौत हो गई है. यूपी में हीटवेव की वजह से अब तक 80 लोगों की मौत हो चुकी है. आईएमडी के अनुसार, 31 मई और 1 जून को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू से गंभीर लू चलने की भविष्यवाणी की गई है.

Tags :