Apple Price Hike: टमाटर के बाद अब बढ़ सकते हैं सेब का दाम, जानें क्या है कारण

Apple Price Hike: देश में टमाटर के साथ सब्जियों के दाम बढ़ने से आम जनता बेहद परेशान तो थी है इस बीच अब फलों के दाम में भी इजाफा होने की उम्मीद है. दरअसल, भारी बारिश और हर जगह बाढ़ और लैंडस्लाइड की वजह से हिमाचल प्रदेश से सप्लाई चेन बहुत ज्यादा प्रभावित किया है. […]

Date Updated
फॉलो करें:

Apple Price Hike: देश में टमाटर के साथ सब्जियों के दाम बढ़ने से आम जनता बेहद परेशान तो थी है इस बीच अब फलों के दाम में भी इजाफा होने की उम्मीद है. दरअसल, भारी बारिश और हर जगह बाढ़ और लैंडस्लाइड की वजह से हिमाचल प्रदेश से सप्लाई चेन बहुत ज्यादा प्रभावित किया है. जिसकी वजह से टमाटर सहित सब्जियों के दाम में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है. इस बीच आम जनता की मुश्किलें और बढ़ गई है क्योंकि, अब सेब के दाम में भी बढ़त देखने को मिल सकता है. दिल्ली होलसेल मार्केट में इसका असर अभी से ही देखने को मिल रहा है.

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण सप्लाई चेन न होने के कारण दिल्ली के होलसेल मार्केट पर काफी प्रभाव पड़ा है. ओखला के एक दुकान मालिक के अनुसार हिमाचल प्रदेश में बारिश आना बुरी खबर लेकर आता है. दुकानदार ने बताया कि, हिमाचल प्रदेश, आलू बुखारा, सेब और खुबानी जैसे फलों के लिए होलसेल मार्केट में बड़ी भूमिका निभाता है.

कितनी बढ़ी सेब की कीमत-

एक दुकानदार ने कहा कि, एक बॉक्स सेब की कीमत लगभग 1 हजार होनी चाहिए लेकिन बारिश के कारण इसकी कीमत 2 हजार से बढ़कर 3 हजार 500 रुपये तक पहुंच चुकी है. वहीं हिमाचल में भूस्खलन के कारण हाईवे खराब हो रहे है जिस कारण वहां के किसान एक ही ट्रक में सारे फलों को पैक कर रहे हैं जिस कारण ये फल जल्दी सड़ जा रहे हैं. इससे फलों को पूर्ती नहीं हो पा रही है और लोगों की डिमांड बढ़ती जा रही है.

7,480 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान-

आपको मालुम है कि, हिमाचल प्रदेश में इस साल मानसून के 54 दिनों में 742 मिमी बारिश हुई है और अब भी प्रदेश में बारिश कहर बरपा रहा है. वहीं मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस साल हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने का नया रिकॉर्ड बना है. इस बारिश के कारण 12,00 से ज्यादा सड़कें बाधित है और  वहीं  7,480 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान भी चुका है.