Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में हर साल मनाया जाएगा प्राण-प्रतिष्ठा का उत्सव, सीएम योगी बोले- 'दीपोत्सव जैसा होगा कार्यक्रम'

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के विकास और राम मंदिर को लेकर दो बड़ी घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि देश का पहला सेवन स्टार शाकाहारी होटल अयोध्या में बनेगा.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अयोध्या में होगी प्रतिदिन 50 हजार श्रद्धालुओं को रोकने की व्यवस्था
  • राम मंदिर के साथ ही अयोध्या को मिल रही विकास की सौगात

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का उद्घाटन होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे. इसे लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इसी बीच जहां एक ओर रामलला सालों के वनवास के बाद अपने महल में विराजमान होंगे तो वहीं दूसरी ओर अयोध्या भी सालों के इंतजार के बाद विकास की ओर अग्रसर होगी. राम मंदिर के उद्घाटन के साथ ही अयोध्या को कई सौगातें भी मिलने वाली है.

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो बड़ी घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि अयोध्या में हर साल रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव आयोजित किया जाएगा, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अयोध्या में एक ऐसा सेवन स्टार होटल बनेगा, जिसमें केवल शाकाहारी भोजन मिलेगा.

दीपोत्सव की तर्ज पर होगा आयोजन 

मुख्यमंत्री योगी ने प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि ये आयोजन ठीक वैसा ही होगा, जैसे आयोजन दीपोत्सव पर किया जाता रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मंगलवार को राम मंदिर की उद्घाटन को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने कई जगहों का निरीक्षण भी किया है.

अयोध्या के लिए होटल क्षेत्र के 25 से अधिक प्रस्ताव मिले 

मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अयोध्या में एक ऐसा सेवन स्टार होटल बनाया जाएगा, जहां सिर्फ शुद्ध शाकाहारी भोजन ही मिलेगा. हालांकि उन्होंने इस होटल का नाम न बताते हुए कहा कि इसकी घोषणा बाद में की जाएगी. उन्होंने आगे बताया कि अभी अयोध्या के लिए होटल क्षेत्र के 25 से अधिक प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. उनमें से एक सेवन स्टार होटल का शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसने का प्रस्ताव आया है.

'मंदिर के साथ ही अयोध्या में विकास और व्यवसाय पर हुआ काम'

मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के साथ ही सभी का ध्यान अयोध्या में हुआ विकास पर भी दिलाया. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में अयोध्या में  रोड, एयर और रेल कनेक्टिविटी के अलावा भी बहुत कुछ हुआ है. सड़क किनारे से हटाए गये छोटे व्यापारियों, ठेला खोमचा वालों को कहीं और स्थापित करके इनके व्यवसाय के लिए भी प्रबंध हुआ है. इसके साथ ही उन्होंने पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि जो काम आज से 10 साल पहले पूरा हो जाना चाहिए था, वह आज हो रहा है.

50 हजार श्रद्धालुओं को प्रतिदिन रोकने की व्यवस्था होगी 

मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या में विकास कार्यों की बात करते हुए पिछले साल की रामनवमी का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि पिछले साल रामनवमी पर ये अनुमान लगाया गया था कि अयोध्या में 5 लाख श्रद्धालु आएंगे, जबकि इनकी संख्या 35 लाख को पार कर गयी थी. हालांकि तब व्यवस्था ठीक नहीं  थी.

उन्होंने आगे कहा कि "अब स्थिति कुछ और है. उस समय सभी सड़कें खोद दी गई थी और काम चल रहा था. लेकिन अब हमारे पास श्रद्धालुओं को रोकने की समुचित व्यवस्था है. हम प्रतिदिन 50 हजार श्रद्धालुओं को रोकने की व्यवस्था कर रहे हैं." उन्होंने आगे बताया कि इस व्यवस्था में सरकार के साथ ही मंदिर ट्रस्ट,  प्रशासन और स्वयंसेवी संस्थाएं भी जुटी हुई हैं.