Home Ministry Action: गृह मंत्रालय का बड़ी कार्रवाई, कासिम गुज्जर UAPA के तहत आतंकी घोषित

Home Ministry Action: गृह मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में एक पोस्ट के जरिए जानकारी दी गई. पोस्ट में कहा गया कि मोदी सरकार ने कई हमलों के खूंखार मास्टरमाइन्ड मोहम्मद कासिम गुज्जर उर्फ सलमान उर्फ सुलेमान को आतंकवादी घोषित कर दिया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • गृह मंत्रालय का बड़ी कार्रवाई
  • कासिम गुज्जर UAPA के तहत आतंकी घोषित

Home Ministry Action: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य  कासिम गुज्जर को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम UAPA 1967  के तहत आतंकी घोषित किया  है. कासिम वर्तमान में पाक अधिकृत कश्मीर( पीओके) में रह रहा है. गृह मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में एक पोस्ट के जरिए जानकारी दी गई. पोस्ट में कहा गया कि मोदी सरकार ने कई हमलों के खूंखार मास्टरमाइन्ड मोहम्मद कासिम गुज्जर उर्फ सलमान उर्फ सुलेमान को आतंकवादी घोषित कर दिया है.

गृह मंत्रालय ने क्या कहा?

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "मोदी सरकार ने कई आतंकी हमलों के खूंखार मास्टरमाइंड मोहम्मद कासिम गुज्जर उर्फ ​​सलमान उर्फ ​​सुलेमान को नामित आतंकवादी घोषित कर दिया है. लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के एक सदस्य मोहम्मद कासिम गुज्जर ने आतंकी हमलों में कई लोगों की जान ली है और उन्हें घायल किया है और भारत के खिलाफ युद्ध की योजना बनाने में शामिल है. राष्ट्र की एकता और अखंडता के खिलाफ गतिविधियों में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति से बेरहमी से निपटा जाएगा."

कासिम पर कई हमलों का था आरोप 

मोहम्मद कासिम गुज्जर वर्तमान में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में रह रहा है. वह 2022 में माता वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों पर हमले के पीछे मुख्य साजिशकर्ता था, इस हमले में 4 लोगों की मौत और 2 दर्जन से अधिक लोग घायल हुए थे.  वहीं कासिम इसके पहले 2021 में जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में एक भाजपा नेता के घर पर ग्रेनेड हमले करने में भी शामिल पाया गया था, इस अटैक में एक नाबालिग लड़के की मौत सहित कई अन्य लोग घायल हुए थे. वह मूल रूप से रियासी जिले के महोर के अंगराला गांव का निवासी है और दशकों से फरार है.