Budget Session: आज से बजट सत्र की शुरुआत, कल पेश होगा मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट

Budget Session: आज से संसद के बजट सत्र की शुरुआत होने जा रही है. बीते मंगलवार को सभी दलों के नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक हुई.

Date Updated
फॉलो करें:

Budget Session: आज से संसद का बजट सत्र शुरु होने जा रहा है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन के साथ ही इस बजट सत्र की शुरुआत होगी. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम सत्र है. इस बार का सत्र बेहद खास होने वाला है, क्योकि इस सत्र में देश की वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करेंगी. वहीं, यह सत्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट है. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी. 

लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट

इस बजट सत्र में देश के नागरिकों को राहत मिलने की उम्मीद है. क्योंकि लोकसभा चुनाव नजदीक होने के कारण सरकार कई बड़े फैसले ले सकती है. वहीं, यह सत्र नौ फरवरी तक चलेगा. जिसमें सत्र हंगामेदार होने के आसार हैं. इस सत्र के दौरान विपक्ष सरकार को कई मुद्दों को लेकर घेर सकती है. बता दें, नई सरकार के कार्यभार संभालने के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सर्वदलीय बैठक के दौरान बताया कि निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए भी बजट पेश करेंगी. 

सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक हुई 

बीते मंगलवार को संसद में बजट सत्र पेश होने से पहले एक सर्वदलीय बैठक बुलाई गई. जिसमें सभी दलों के नेता उपस्थित रहे. बैठक में शामिल होने के लिए केंद्र की ओर से सभी दलों को आमंत्रित किया गया था. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दोनों सदनों के सभी दलों के नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक की. बता दें,यह बैठक संसद लाइब्रेरी में आयोजित की गई थी. वहीं, बैठक में डीएमके सांसद वाइको भी शामिल हुए. 

निर्मला सितारमण पेश करेंगी अंतरिम बजट 

वित्त मंत्री निर्मला सितारमण संसद का अंतरिम बजट पेश करेंगी. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि 9 फरवरी तक चलने वाले इस सत्र में कई मुख्य एजेंडे होंगे. 17वीं लोकसभा के इस संक्षिप्त सेशन में पहले राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा. जिसके बाद अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा होगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका जवाब देंगे.  

अंतरिम बजट 2024 क्या है? 

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 के अनुसार, प्रत्येक वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले सरकार द्वारा केंद्रीय बजट पेश किया जाता है. बता दें, बजट किसी वित्तीय वर्ष में सरकार की आय और व्यय से जुड़ा एक पूरा ब्यौरा है. बजट प्रत्येक वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होकर अगले साल 31 मार्च को समाप्त होता है. बता दें, इस वर्ष लोकसभा चुनाव होने वाले है, इसीलिए यह इस बार का मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट होगा. लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार जुलाई में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेगी.