Coffee for skin: चमकदार और जवां त्वचा का सपना पूरा करेगा कॉफी का फेस पैक, इस तरह घर पर बनाएं

Coffee for skin: सुंदर, चमकदार और जवां त्वचा का सपना हर किसी के दिल में पलता है। लेकिन सबको चमकदार और जवां त्वचा मिलती कहां है। कई लोग बाजार के तरह तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं ताकि उनकी त्वचा सुंदर दिखे, लेकिन बदले में इन कैमिकल युक्त प्रोडक्ट का बुरा असर त्वचा पर उल्टा […]

Date Updated
फॉलो करें:

Coffee for skin: सुंदर, चमकदार और जवां त्वचा का सपना हर किसी के दिल में पलता है। लेकिन सबको चमकदार और जवां त्वचा मिलती कहां है। कई लोग बाजार के तरह तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं ताकि उनकी त्वचा सुंदर दिखे, लेकिन बदले में इन कैमिकल युक्त प्रोडक्ट का बुरा असर त्वचा पर उल्टा पड़ता है। प्रदूषण त्वचा की चमक और खूबसूरती छीन लेता है और ऐसे में अगर आप कॉफी को चेहरे पर इस्तेमाल करेंगे तो बिना साइड इफेक्ट आपकी त्वचा सुंदर और कोमल हो जाएगी और त्वचा की कई सारी परेशानियों में फायदा होगा। कॉफी केवल मूड रिफ्रेश नहीं करती, ये त्वचा को भी ढेर सारे फायदे करती है। इसे लगाने से ना केवल त्वचा की रंगत साफ होती है बल्कि उम्र के निशान झाइयां और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है और बेजान त्वचा को नई जिंदगी मिल जाती है। आज जानेंगे कॉफी त्वचा की किस तरह से देखभाल करती है।

झुर्रियों से छुटकारा दिलाएगी कॉफी
कॉफी पाउडर के नियमित इस्तेमाल से उम्र के चलते चेहरे पर आए निशान, फाइन लाइन्स, झुर्रियां, दाग धब्बे दूर हो जाते हैं और त्वचा जवां दिखने लगती है। दरअसल कॉफी में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट त्वचा को नॉरिश करके उसे जवां बनाने में मदद करते हैं औऱ कॉफी के उपयोग से फ्री रेडिकल्स कम होते है जिससे त्वचा नरम और मुलायम बनती है और उसमें नई लोच आती है। कॉफी का मास्क लगाने पर स्किन की इन्फ्लेमेशन, सूजन और जलन कम होती है। इससे त्वचा में रक्त का संचालन बढ़ता है जिससे स्किन रेडिएंट और टाइट होती है। इसके अलावा कॉफी लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है और चेहरा चमकदार बनता है। इसलिए सप्ताह में एक बार कॉफी का फेस पैक जरूर लगाना चाहिए।

रंगत सुधार देती है कॉफी
हर किसी की चाहती होती है कि प्रदूषण के चलते उनकी सांवली रंगत साफ हो जाए। ऐसे में कॉफी काफी मददगार साबित होती है। कॉफी के नियमित यूज से चेहरे पर जबरदस्त निखार आता है। ये सूरज की हानिकारक किरणों को चेहरे पर हमला करने से रोकती है और प्रदूषण से चेहरे को बचाती है। इसके उपयोग से चेहरे पर चमक आती है और प्राकृतिक निखार आता है। इसके नियमित उपयोग से त्वचा सुंदर और नैचुरल निखार से कमाल की हो जाती है।

दाग धब्बे और पिगमेंटेशन दूर करता है कॉफी का फेस पैक
कॉफी पाउडर में पाए जाने वाले क्लोरोजेनिक एसिड और मेलेनोइडिन एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे पोषक तत्व स्किन पर धूप और प्रदूषण की वजह से आए पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं। कॉफी के यूज से चेहरे के दाग धब्बों के साथ साथ आंखों के नीचे काले घेरे भी आसानी से हटाए जा सकते हैं। आपको बता दें कि बाजार में बनने वाले डार्क सर्कल हटाने के लोशन और क्रीम आदि में भी कॉफी मिलाई जाती है। कॉफी पाउडर के अंदर पाए जाने एंटी ऑक्सिडेंट त्वचा की कोशिकाओं की रिपेयर करते हैं जिससे दाग धब्बे और त्वचा पर किसी भी तरह के दाग धब्बों के साथ साथ कील मुंहासों के निशान भी गायब होने में काफी मदद मिलती है और त्वचा बेदाग सुंदर दिखने लगती है।

त्वचा को प्राकृतिक तरीके से एक्सफोलिएट करती है कॉफी
कॉफी पाउडर को अगर आप नैचुरल स्क्रबर कहें तो गलत नहीं होगा। दरअसल कॉफी पाउडर के अंदर नैचुरल तरीके से स्किन को एक्सफोलिएट करने की क्षमता होती है। कॉफी स्किन को काफी अच्छे से एक्सफोलिएट करके उसे अंदर तक जाकर क्लीयर करती है उसके सेल्स रिपेयर करने में मदद करती है। इसके अलावा कॉफी स्किन में कसावट लाकर उसे नए जैसा बनाने में मदद करती है। कॉफी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण इसे त्वचा के लिए बेहतरीन उत्पाद बनाते हैं। इसलिए कॉफी को त्वचा के लिए शानदार कहा गया है।

कैसे बनाएं कॉफी पाउडर का फेस पैक
कॉफी को आप बतौर फेस पैक भी यूज कर सकते हैं औऱ इसकी मदद से डार्क सर्कल खत्म करने का क्लींजर भी बन सकता है। इसका फेस स्क्रब भी बनाया जा सकता है और इससे बेहतरीन नैचुरल क्लींजर भी बनाया जा सकता है।

कॉफी का फेस पैक ऐसे बनाएं
इसके लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में थोड़ा सा कॉफी पाउडर लेना होगा। इसके बाद इसमें थोड़ा सा शुद्ध शहद मिला लीजिए और जरा सा गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इसे सप्ताह में एक बार अच्छे से फेस पर लगाइए और आधा घंटा बाद धो लीजिए। इससे चेहरे पर कसावट आएगी आपकी स्किन निखर जाएगी।

कॉफी का स्क्रब कैसे बनाएं
एक कटोरी में थोड़ा सा कॉफी पाउडर लीजि और इसमें जरा सा जैतून का तेल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर स्क्रब करें। इससे चेहरे की डेड स्किन हटेगी और रोम छिद्र खुल जाएंगे जिससे चेहरा नॉरिश हो सकेगा। इससे चेहरे की डेड स्किन साफ हो जाएगी और चेहरे की रंगत बदल जाएगी।

कॉफी क्लींजर कैसे बनाएं
कॉफी पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल और शहद मिला लीजिए। इस मिक्स को रात के समय सोने से पहले चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करते हुए क्लींज कीजिए। इसके बाद चेहरा साफ कीजिए औऱ सो जाइए। इससे चेहरे पर जबरदस्त निखार आएगा।