Chhattisgarh CM : छत्तीसगढ़ का नए मुख्यमंत्री चुने जाने पर विष्णु देव साय को कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने दी बधाई

Chattisgarh Cm: भाजपा की तरफ से की गई विधायक दल की बैठक के दौरान नए मुख्यमंत्री पद के लिए नामों पर फैसला लिया गया. बैठक में सभी नवनिर्वाचित विधायक और छत्तीसगढ़ के लिए नियुक्त किए गए पर्यवेक्षक मौजूद रहे.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • छत्तीसगढ़ का नए मुख्यमंत्री नियुक्त हुए विष्णु देव साय
  • मुख्यमंत्री चुने जाने पर विष्णु देव साय को कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने दी बधाई

Chhattisgarh CM: देश के तीन राज्यों में बीजेपी की जीत के बाद पार्टी में मुख्यमंत्री पद के लिए नामों को लेकर हलचल देखी जा रही है. इसी बीच बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के लिए नए मुख्यमंत्री की घोषणा की है. बता दें, कि राज्य के अगले सीएम विष्णु देव साय होंगे. भाजपा की तरफ से की गई विधायक दल की बैठक के दौरान ये फैसला लिया गया. बैठक में सभी नवनिर्वाचित विधायक और छत्तीसगढ़ के लिए नियुक्त किए गए पर्यवेक्षक मौजूद रहे.

बीजेपी राज्य में अपने लिए एक बड़ा आदिवासी चेहरा तलाश रही थी. जो खोज विष्णुदेव साय के मिलने पर पूरी हो गई है. इस दौरान मुख्यमंत्री पद पर निर्वाचित किए जाने के बाद विष्णु देव साय को पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है. 

भूपेश बघेल ने दी बधाई

 

भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा "कुनकुरी विधायक, वरिष्ठ भाजपा नेता श्री विष्णु देव साय जी को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं. नवा छत्तीसगढ़ की न्याय और प्रगति यात्रा को आप मुख्यमंत्री के रूप में आगे बढ़ाएं , ऐसी कामना करता हूं".

कौन है विष्णु देव साय?

छत्तीसगढ़ के लिए नियुक्त किए गए नए सीएम  विष्णु देव साय रायगढ़ से लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं. उनके पास केन्द्रीय राजनीति का अच्छा-खासा अनुभव है. वह पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री के पद पर भी रह चुके हैं. विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदश अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. वर्तमान में साय बीजेपी की राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य हैं. बता दें की छत्तीसगढ़ के गठन से पहले वह संयुक्त मध्य प्रदेश विधानसभा में विधायक भी रह चुके हैं. 

कुनकुरी से विधायक निर्वाचित हुए हैं साय 

हाल ही में हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में साय जशपुर जिले के कुनकुरी से विधायक निर्वाचित हुए हैं. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को 25,541 वोटों से मात दी. साथ ही तीसरी बार विधायक पद पर निर्वाचित हुए हैं. और 4 बार लोकसभा के सांसद रह चुके हैं. 

विष्णु देव साय राजनीतिक करियर 

विष्णु देव साय की राजनीतिक करियर की शुरुआत 1990 में हुई थी. वह 1990 से 1998 तक संयुक्त मध्य प्रदेश विधानसभा में विधायक रहे थे. साय ने अपने जीवन में चार बार लोकसभा चुनाव में भी जीत हासिल की है. उन्होंने 1999 से 2019 तक सांसद पद पर भी अपनी सेवा दी. साथ ही 2014 से 2019 तक केंद्रीय राज्य मंत्री की जिम्मेदारी को भी संभाला है.