लोकसभा चुनाव कें लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 39 नेताओं को दिया टिकट

Loksabha Chunav: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 39 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है.  

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • लोकसभा चुनाव कें लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
  • 39 नेताओं को दिया टिकट

Loksabha Chunav: देश में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल जारी है. इस बीच कांग्रेस ने आज ( 8 मार्च) लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 39 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है.  बता दें, कि 7 मार्च की शाम को दिल्ली में पार्टी की चुनाव समिति की बैठक हुई थी. इस मीटिंग में लोकसभा चुनाव के लिए 10 राज्यों की 60 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को  लेकर चर्चा की गई थी. जिसमें दिल्ली, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, कर्नाटक, केरल, सिक्किम और लक्षद्वीप आदि राज्यों के उम्मीदवारो शामिल थे. 

वायनाड से राहुल गांधी को मिला टिकट

आम चुनाव के लिए कांग्रेस के 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में वायनाड से राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर, राजनांदगांव से भूपेश बघेल, मेघालय से विंसेंट पाला और त्रिपुरा वेस्ट से आशीष साहा को टिकट दिया गया है. इस पहली लिस्ट में  15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से हैं, जबकि 24 उम्मीदवार पिछड़े, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक समाज से हैं.

पहली लिस्ट में किसे कहां से मिला टिकट?

Congress Candidates List 2024: कांग्रेस ने जारी की पहली कैंडिडेट लिस्ट, राहुल गांधी का वायनाड से नाम फाइनल, सामने आए ये बड़े नाम

टिकट मिलने पर शशि थरूर की पहली प्रतिक्रियाआई सामने

लोकसभा चुनाव के लिए  उम्मीदवार बनने के बाद शशि थरूर की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है.  कांग्रेस नेता शशि थरूर तिरुवनंतपुरम लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. इस बीच मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, "मैं सम्मानित और विनम्र महसूस कर रहा हूं कि कांग्रेस पार्टी ने मुझे अपनी सीट बचाने का मौका दिया है. मैं एक निष्पक्ष और प्रभावी मुकाबले की आशा करता हूं. 15 साल की राजनीति में, मुझे कभी भी नकारात्मक प्रचार के लिए एक दिन भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ी."

भाजपा ने 195 उम्मीदवारों को दे चुकी है टिकट 

एक जानकारी के अनुसार, अगले सात दिनों के भीतर लोकसभा चुनाव के लिए तरीखों की घोषणा की जा सकती है. सूत्रों के अनुसार सात चरणों में लोकसभा का चुनाव हो सकता है. चुनाव से पहले देश में राजनीतिक पार्टियों के बीच हलचल जारी है. वहीं इससे पहले बीते दिन 2 मार्च को  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में  पीएम मोदी समेत 34 केंद्रीय मंत्रियों को टिकट दिया गया था. इसमें लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला और 2 पूर्व मुख्यमंत्रियों का भी नाम शामिल था.