Delhi Weather: घने कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली- एनसीआर, ऑरेंज अलर्ट हुआ जारी

Delhi Weather: आज की धुंध भरी सुबह के साथ ही मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक सुबह में बहुत ज्यादा घना कोहरा रहने की चेतावनी दी है. इसके साथ ही आज ऑरेंज अलर्ट और गुरुवार को येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • दिल्ली में हुई धुंध भरी सुबह
  • अगले तीन दिन तक छाया रहेगा घना कोहरा

Delhi: उत्तर भारत में दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों की सुबह कोहरे में लिपटी हुई रही. जिसके वजह से लोग अपने घरों में दुबके रहें. वहीं बाहर जाने वाले लोगों के वाहनों की रफ्तार भी धुंध के कारण धीमी पड़ गई. इसके साथ ही एक दिन पहले यानि 26  दिसम्बर को भारी कोहरे के कारण सुबह सात बजे से लेकर दस बजे तक इंदिरा गांधी इन्टरनेशनल एयरपोर्ट (आइजीआइए) एयरपोर्ट के पास दृश्यता महज 50 मीटर रही. जिसकी वजह से कई उड़ानें भी प्रभावित हुईं. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

आज ऑरेंज अलर्ट तो कल रहेगा येलो अलर्ट 

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली में घने कोहरे के कारण दृश्यता 50 मीटर से भी कम रहने के कारण चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिन तक बहुत अधिक कोहरा रहने की जानकारी भी दी गई. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली में बुधवार को ऑरेंज अलर्ट और गुरुवार को येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही गिरते पारा का प्रदूषण पर भी पड़ रहा है.  बुधवार सुबह दिल्ली का एक्यूआई 450 दर्ज किया गया है.

दृश्यता हुई काफी कम 

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में  घने धुंध के कारण दृश्यता पर काफ़ी असर पड़ रहा है. जिसकी वजह से लोगों को यातायात में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सोमवार की रात 11 बजे दृश्यता घटकर एक हजार मीटर से कम हो गई थी और मंगलवार को दोपहर 12.30 बजे तक ऐसी स्थिति बनी रही, वहीं पालम  एयरपोर्ट पर सुबह 7 बजे से 10 बजे तक दृश्यता महज 50 मीटर रही. हालांकि सुबह 10 बजे के बाद धूप खिली और मौसम में कुछ सुधार देखने को मिला.

अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री रहा 

मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इसके एक दिन पहले भी अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस था. ऐसे में तापमान में खास बदलाव नहीं हुआ. इसके साथ ही मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 29 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आकाश में बादल छा सकते हैं. इसके बाद ही कोहरे से राहत मिलेगी. इसके अलावा 30 और 31 दिसम्बर को दिल्ली में हल्का कोहरा छाए रहने की संभावना जताई गई है.