आई फ्लू से बचने और अपनी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए करें ये सरल व्यायाम

कंजंक्टिवाइटिस के केस देश के विभिन्न हिस्सों में तेजी से फैल रहे हैं, खासकर उन इलाकों में जहां भारी बारिश, बाढ़ और जलभराव हुआ है. चल रहे मानसून के मौसम और अधिक गीलापन के स्तर को ध्यान में रखते हुए, जिससे बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण बढ़ रहे हैं. अपनी आंखों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना […]

Date Updated
फॉलो करें:

कंजंक्टिवाइटिस के केस देश के विभिन्न हिस्सों में तेजी से फैल रहे हैं, खासकर उन इलाकों में जहां भारी बारिश, बाढ़ और जलभराव हुआ है. चल रहे मानसून के मौसम और अधिक गीलापन के स्तर को ध्यान में रखते हुए, जिससे बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण बढ़ रहे हैं. अपनी आंखों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना जरूरी है.

पौष्टिक आहार लेने से लेकर आंखों के व्यायाम करने तक कुछ उपायों का पालन करके भी आई फ्लू या कंजंक्टिवाइटिस को रोका जा सकता है. कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो आंखों में सूजन को नियंत्रित करने और उन्हें संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करने में मदद करता है.

आइए आपकी आंखों को स्वस्थ और फ्लू-मुक्त रखने के लिए कुछ सरल व्यायाम के बारे में-

तेज चलना

तेज चलना एक सरल और कम प्रभाव वाला व्यायाम है जो आँखों सहित पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है.

साइकिल चलाना

साइकिल चलाना एक बेहतरीन कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम है जो आंखों में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाता है. नियमित साइकिल चलाने से आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और आई फ्लू को रोकने में मदद कर सकता है.

एरोबिक्स

जंपिंग जैक और नृत्य जैसे एरोबिक व्यायामों में संलग्न होने से हृदय गति बढ़ती है और आंसू उत्पादन को बढ़ावा मिलता है. आँसू आँखों को संभावित प्रदूषक तत्वों से बचाने में मदद करते हैं, जिससे आँखों में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है.

आँख घुमाना

आंखों के तनाव को कम करने और आंखों की चिकनाई को बढ़ाने के लिए आई रोलिंग एक सरल व्यायाम करें.