इलेक्शन कमीशन ने 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर की चुनाव की घोषणा, जानिए कब होगा मतदान?

Rajya Sabha Elections: इन सीटों पर मतदान की प्रक्रिया 27 फरवरी सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी. वहीं नामांकन भरने की तारीख 15 फरवरी है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • इलेक्शन कमीशन ने 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर की चुनाव की घोषणा
  • 27 फरवरी को होगा मतदान, नामांकन की आखरी तारीख 15 फरवरी

Rajya Sabha Elections: भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज ( 29 जनवरी ) राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव की घोषणा कर दी है. इस दौरान 15 राज्यों की 56 राज्य सभा सीटों के लिए वोटिंग 27 फरवरी को होगी. इलेक्शन कमीशन के अनुसार इन 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म होने जा रहा है. इन सीटों पर मतदान की प्रक्रिया 27 फरवरी  सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी. वहीं नामांकन भरने की तारीख 15 फरवरी है. 

किन राज्यों की कितनी सीटों पर होगा चुनाव?

बता दें कि इन 56 सीटों में सबसे अधिक 10 सीटें उत्तर प्रदेश की है. इसके अलावा महराष्ट्र- बिहार की 6-6 सीटें हैं. वहीं मध्यप्रदेश- पश्चिम बंगाल की 5 -5 सीटें हैं. कर्नाटक और गुजरात की 4-4 सीटों पर 27 फरवरी को वोटिंग होगी. इसके अतिरिक्त तेलांगना- राजस्थान और ओडिशा 3-3 सीटों पर मतदान होगा. छतीसगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा और हिमाचल की -1 सीट पर वोटिंग होगी. 

राज्य  कितनी सीटों पर होगा चुनाव?
आंध्र प्रदेश  3
बिहार 
छत्तीसगढ़  1
गुजरात  4
हरियाणा  1
हिमाचल प्रदेश  1
कर्नाटक  4
मध्यप्रदेश  5
महाराष्ट्र  6

27 फरवरी को ही आएंगे चुनाव के परिणाम 

राज्यसभा की 56 सीटों पर 27 फरवरी को ही वोटिंग होगी और इस दिन चुनाव के परिणाम भी घोषित किए जाएंगे. चुनाव को लेकर आयोग 8 फरवरी को एक अधिसूचना जारी करेगा. नामांकन भरने की तारीख 15 फरवरी है और नामांकन पत्रों की जांच की तारीख 16 फरवरी है. सभी उम्मीदवार 20 फरवरी तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. 

राज्य  कितनी सीटों पर होगा चुनाव?
तेलंगाना  3
उत्तर प्रदेश  10
उत्तराखंड  1
पश्चिम बंगाल  5
ओडिशा  3
राजस्थान  3

लोकसभा चुनाव से पहले महत्वपूर्ण हैं इलेक्शन

निर्वाचन आयोग की तरफ से राज्यसभा चुनाव  की तारीखों की घोषणा ऐसे समय में की गई है. जब सभी राजनीतिक दल लोकसभा चुनाव की तैयारियों में लगे हुए हैं. ऐसे में राज्यसभा चुनाव को काफी अधिक महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इन 56 सीटों पर चुनाव के बाद संसद के उच्च सदन की राजनीतिक तस्वीर बदल जाएगी.