देशभर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह, मुस्लिम समाज ने भी मंदिर का किया स्वागत, कहा- 'श्रीराम जितने तुम्हारे हैं, उतने हमारे हैं

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में लोग उत्साहित है. आज हिंदुओं की आस्था के 500 सालों का इंतजार खत्म होने जा रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

Ram Mandir: आज पूरे देश में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारी उत्साह है. आज प्रभु राम के 500 सालों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. वहीं, इस मौके पर सभी धर्मों के लोग के राम लला का दिल खोलकर स्वागत कर रहे हैं. अयोध्या में दिवाली का जैसा माहौल बना हुआ है. राशिद अरफी कहते हैं कि मेरे दिल की धड़कन हैं, मेरी आंख के तारे हैं. उन्हें अपना समझकर पास में रख लेना भगवान राम जितने आपके हैं, उतने ही हमारे भी हैं.

सभी धर्मों के लोग रामलला का कर रहे स्वागत

अयोध्या में आज रामलला का भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने जा रहा है. पूरा देश राम भक्ति में डूबा हुआ है. वहीं, अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर राशिद कहा कि उनके साथ में रहने वाले लोग आह्लादित नहीं बल्कि हर आस्थावान अभिभूत है. बता दें कि रविवार के दिन राम भक्तों ने मंदिर की तरह सड़क, घर और गलियां सजा रहे थे. जैसे ही कुछ लोग एक साथ इकट्ठा हा जाते तो वहां राममय माहौल बनता जिसके बाद राम के नारे लगाने जाते. आम लोगों के फेस को देखने पर पता चला रहा है कि आज का दिन उनके लिए कितना महत्वपूर्ण होने जा रहा है. 

विधि विधान से होगी प्राण प्रतिष्ठा

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. रामलला प्राण प्रतिष्ठा से पहले आज भी कई तरह की विधियाँ की जाएंगी. 22 जनवरी के पूजन की शुरूआत नित्य पूजन हवन पारायण से होगी, इसके बाद देवप्रबोधन, प्रतिष्ठापूर्वकृत्य, देवप्राण प्रतिष्ठा, महापूजा, आरती, प्रासादोत्सर्ग, उत्तरांगकर्म, पूर्णाहुति, आचार्य को गोदान, कर्मेश्वरार्पणम, ब्राह्मणभोजन, प्रैषात्मक पुण्याहवाचन, ब्राह्मण दक्षिणा दानादि संकल्प, आशीर्वाद और फिर कर्मसमाप्ति की विधि की जाएगी. 

देश-विदेश से पहुंच रहे मेहमान

प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए देश विदेश से मेहमान आ रहे है. समारोह में शामिल होने आए सभी मेहमानों को भगवान के दर्शन कराए जाएंगे. इस समारोह में शामिल होने के लिए देशभर से अलग-अलग क्षेत्रों की दिग्गज हस्तियां पहुँची हुई हैं. इनमें उद्योगपति मुकेश अंबानी से लेकर फ़िल्म स्टार, खेल, साहित्य जगत के लोग शामिल हैं. इनके अलावा देश के कोने-कोने से 4 हज़ार संतों को भी आमंत्रित किया गया है. शनिवार से ही तमाम अतिथि अयोध्या पहुँच गए हैं. राम उत्सव के लिए पूरी अवधनगरी को हज़ारों क्विंटल फूलों से सजाया गया है.