Eye Flu: क्या सच में आई फ्लू से इन्फेक्टेड व्यक्ति की आंखों में देखने से हो जाता है Eye Flu? जानिए क्या कहता है एक्सपर्ट

Eye Flu: दिल्ली में आई फ्लू काफी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में कई लोगों का कहना है कि जिस व्यक्ति की आखों में इंफेक्टेड है उसकी आंखों में देखने से आई फ्लू हो जाते हैं.हालांकि, ये बिलकुल गलत है. अगर आप संक्रमित व्यक्ति का सामान यूज करते हैं तो ही आपको Eye Flu […]

Date Updated
फॉलो करें:

Eye Flu: दिल्ली में आई फ्लू काफी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में कई लोगों का कहना है कि जिस व्यक्ति की आखों में इंफेक्टेड है उसकी आंखों में देखने से आई फ्लू हो जाते हैं.हालांकि, ये बिलकुल गलत है. अगर आप संक्रमित व्यक्ति का सामान यूज करते हैं तो ही आपको Eye Flu हो सकता है न कि देखने से होता है.

मानसून सीजन में कई तरह की बीमारियां पैदा होती हैं. इन दिनों बारिश और बाढ़ के बाद देश की राजधानी दिल्ली सहित कई इलाकों में आई फ्लू का खतरा काफी बढ़ गया है. हॉस्पिटल में इस संक्रमण से पीड़ित मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं.  आई फ्लू को आम बोलचाल की भाषा में आंख आना कहते हैं. इस बीमारी को होने से आंख बिल्कुल लाल हो जाती है. इस बीमारी को लेकर  लोगों में कई तरह के भ्रम भी हैं. कुछ लोगों का कहना है कि जिस व्यक्ति को आई फ्लू हो गया है अगर उसकी आंखो में कोई दूसरा व्यक्ति देख ले तो उसको भी ये बीमारी हो जाता है. तो चलिए इस भ्रम के बारे में एक्सपर्ट की राय जानते हैं.

क्या इंफेक्टेड आंखों में देखने से होता है आई फ्लू?

सालों से लोगों के मन में यह भ्रम है कि अगर आई फ्लू से संक्रमित व्यक्ति की आंखों में देख लिया जाए तो वो भी इस बीमारी का शिकार हो जाता है. बचपन में अक्सर ये बात स्कूल में भी सुनने को मिलती थी लेकिन ये सच नहीं है. एक्सपर्ट की माने तो अगर आप संक्रमित व्यक्ति का यूज किया हुआ सामान आप यूज करते हैं या उसके आई कॉन्टैक्ट में ज्यादा समय तक रहते हैं तो आपको आई फ्लू हो सकता है.

आई फ्लू हो जाए तो करें ये उपाय-

अगर आपको आई फ्लू  हो गया  है तो अपनी आंखों पर काला चश्मा लगाकर रखें. साथ ही अपनी आंखों को हमेशा साफ रखे.

आंखों से कीचड़ या डिस्चार्ज हो रहा है तो उसे कॉटन से साफ करते रहें.

आई फ्लू को जल्दी से खत्म करने के लिए डॉक्टर द्वारा बताए गए एंटीबायोटिक ड्रॉप और लुब्रिकेंट को समय-समय पर आंखों में डालते रहे.

 इस दौरान कॉन्टेक्ट लेंस पहनने से बचें, और आंखों में जलन या खुजली हो तो गर्म सेक लगाएं.