Gujarat University: गुजरात यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्रों से मारपीट, नमाज पढ़ने को लेकर मचा बवाल

Gujarat University: इस मामले को लेकर राज्य सरकार के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कथित तौर पर गुजरात के शीर्ष पुलिस अधिकारियों से कार्रवाई करने के आदेश दिए. इस दौरान अहमदाबाद के पुलिस कमिश्नर जी.एस. मलिक ने यूनिवर्सिटी के हॉस्टल पहुंचकर पूरे मामले की जानकारी ली.

Date Updated
फॉलो करें:

Gujarat University: अहमदाबाद स्थित गुजरात यूनिवर्सिटी से विदेशी छात्रों के साथ शनिवार रात मारपीट करने  के मामला सामने आया है. ये बवाल यूनिवर्सिटी के कैंपस में नमाज पढ़ने को लेकर हुआ.  ये सभी छात्र अफ्रीका, अफगानिस्तान और उज्बेकिस्तान के देश के रहने वाले हैं. इस मामले को लेकर राज्य सरकार के गृह मंत्री  हर्ष सांघवी ने कथित तौर पर गुजरात के शीर्ष पुलिस अधिकारियों से कार्रवाई  करने के आदेश दिए. इस दौरान  अहमदाबाद के पुलिस कमिश्नर जी.एस. मलिक ने यूनिवर्सिटी के हॉस्टल पहुंचकर पूरे मामले की जानकारी ली. 

पुलिस कमिश्नर ने कहा घटना की जानकारी देते हुए कहा कि कैंपस में यह बवाल नमाज पढ़ने को लेकर हुआ. यहां 300 विदेशी छात्र पढ़ाई करते हैं. उन्होंने कहा, 'हॉस्टल के A ब्लॉक में 75 विदेशी छात्र रहते हैं. रात को सभी  10.30 बजे हॉस्टल कैंपस में नमाज पढ़ रहे थे तभी 25 लोग बाहर से आए और उन्हें बाहर नमाज पढ़ने से रोकने लगे. इसी बात को लेकारे लोगों और छात्रों के बीच झगड़ा और तोड़फोड़ शुरू हो गई. एक जानकारी के अनुसार,  रमजान में रात के समय A ब्लॉक में तरावीह के दौरान सामने B ब्लॉक से तीन छात्रों ने आकर नमाज पढ़ने का विरोध किया था लेकिन उसके बाद वहां भारी भीड़ जमा हो गई और उन्होंने हमला शुरू कर दिया.

जांच के लिए बनाई गई टीमें

पुलिस कमिश्नर जी.एस. मलिक ने आगे कहा कि 'कैंपस में झगड़ा शुरू होने के बाद रात 10 बजकर 51 मिनट पर पुलिस को मामले की सूचना मिली और 10 बजकर 56 मिनट पर पुलिस की टीम रवाना हुई. राज्य के गृह मंत्री के आदेश पर घटना की जांच के लिये 9 टीमें बनाई गई हैं. 4 क्राइम ब्रांच और 5 DCP की टीम तैयार की गई है.

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि विदेशी छात्रों से मारपीट करने वाले एक आरोपी की पहचान कर ली गई है, और बाकी आरोपियों तक भी पुलिस जल्द पहुंच जाएगी. उन्होंने कहा, हालात काबू में है, और डरने की कोई बात नहीं है.  इस घटना के बाद तजाकिस्तान और श्रीलंका का एक-एक छात्र अस्पताल में भर्ती है. 

मामले का वीडियो भी आया सामने 

इस पूरे मामले का ए वीडियो भी सामने आया है, जिसमें एक विदेशी युवक को  थप्पड़ मारते देखा गया है. पुलिस जांच कर रही है. गुजरात यूनिवर्सिटी पुलिस स्टेशन में इस मामले को  लेकर मुकदमा भी दर्ज किया गया है. जिसमें 25 लोगों को आरोपी बनाया गया है.