Google Chrome को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट, इस्तेमाल करने से पहले जान लें आप

Google Chrome Security Alert: सरकार की तरफ गूगल क्रोम में सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान इसके इस्तेमाल से आपकी महत्वपूर्ण जानकारी चोरी हो सकती है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • Google Chrome को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट
  • इस्तेमाल करने से पहले जान लें आप

 Google Chrome Security Alert: गूगल क्रोम यूजर्स एक मुफ़्त वेब ब्राउज़र है.  जिसका उपयोग इंटरनेट तक पहुंचने और वेब-संबंधित एप्लिकेशन को चलाने के लिए किया जाता है. ऐसे में अगर आप Google Chrome का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि इसका इस्तेमाल देश के लिए परेशानी खड़ा कर सकता है. इस बीच केंद्र सरकार ने गूगल क्रोम को लेकर चेतवानी जारी की है.  

बता दें, कि लगभग 66 प्रतिशत सर्च मार्केट पर गूगल क्रोम का कब्जा है. ऐसे में सभी मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर यूजर्स को ध्यान देना चाहिए. सरकार की तरफ गूगल क्रोम में सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया गया है.  इस दौरान इसके इस्तेमाल से आपकी महत्वपूर्ण जानकारी चोरी हो सकती है.  

सरकार ने क्यों जारी किया अलर्ट?

सरकार के अनुसार, गूगल क्रोम ब्राउज़र में कई सारी खांमियां पाई गई है. यह चेतावनी भारत सरकार की कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम की ओर से जारी की गई हैं. भारत सरकार की साइबर सिक्योरिटी एजेंसी (CERT-In) का मानना है कि गूगल क्रोम को रिमोटली कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही इसमें मैलेशियस कोड भी डाला जा सकता है. इस तरह हैकर्स यूजर्स का जरूरी डाटा  चोरी कर सकता है. 

क्या है खतरा, कैसे बचे?

सीईआरटी के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) के लिए गूगल क्रोम ब्राउजर के वर्जन 122.0.6167.160/161 और इससे पहले के वर्जन में सिक्योरिटी रिस्क मिला है. वहीं, मैक और लिनक्स ओएस में क्रोम वर्जन 122.0.6167.160 और उससे पहले का वर्जन प्रभावित है. अगर आप इस सिक्योरिटी रिस्क से  बचना चाहते हैं तो आप अपने गूगल क्रोम ब्राउजर को तुरंत अपडेट कर लें.