Herbal Night Cream at Home: चमकदार और क्लीयर स्किन चाहिए तो घर पर ही बना लीजिए हर्बल नाइट क्रीम

Herbal Night Cream at Home: सुंदर, निखरी और चमकदार त्वचा की चाहत किसे नहीं होती। सब कोशिश करते हैं कि उनकी त्वचा सुंदर और चमकदार दिखे। कहा जाता है कि रात के वक्त त्वचा को ज्यादा पोषण मिलता है क्योंकि रात के वक्त त्वचा खुलकर सांस लेती है और इस वक्त त्वचा की सबसे अच्छी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Herbal Night Cream at Home: सुंदर, निखरी और चमकदार त्वचा की चाहत किसे नहीं होती। सब कोशिश करते हैं कि उनकी त्वचा सुंदर और चमकदार दिखे। कहा जाता है कि रात के वक्त त्वचा को ज्यादा पोषण मिलता है क्योंकि रात के वक्त त्वचा खुलकर सांस लेती है और इस वक्त त्वचा की सबसे अच्छी रिपेयरिंग होती है। इसलिए डॉक्टर भी रात (Night Cream) के वक्त सही क्रीम त्वचा पर लगाने की सलाह देते हैं। लेकिन रात के वक्त त्वचा को भरपूर पोषण देने के लिए कौन सी क्रीम लगाई जाए, ये परेशानी सबको होती है। कुछ लोग बाजार के कैमिकल प्रोडक्ट से बनी नाइट क्रीम यूज करते हैं। लेकिन कई बार इनके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो घर पर ही शानदार हर्बल नाइट क्रीम बना सकती है जिससे त्वचा को भरपूर पोषण भी मिलेगा और इसके साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे। आपको बता दें कि घर पर ही नेचुरल चीजों की मदद से नेचुरल तरीके से बनाई गई ये क्रीम आपके चेहरे को सही और भरपूर पोषण देगी और कुछ ही दिनों में आपका चेहरा जवां और चमकदार दिखने लगेगा।

नाइट क्रीम क्या काम करती है

स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए उसे सही पोषण और सही प्रकार की नेचुरल रिपेयरिंग की भी जरूरत होती है। इसमें नाइट क्रीम त्वचा को पोषण के साथ साथ रिपेयर भी करती है। रात के वक्त नाइट क्रीम लगाने से ये चेहरे से डेड स्किन को साफ करती है और स्किन को हील करती है। इसकी मदद से त्वचा में नई कोशिकाएं बनती है और प्रदूषण का असर कम होता है। नाइट क्रीम की मदद से चेहरे के पिंपल, एक्ने और दाग धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है। इतना ही नहीं नाइट क्रीम की मदद से एजिंग के निशान कम होते हैं और त्वचा जवां दिखती रहती है।
नाइट क्रीम की मदद से फाइन लाइन्स कम होती है और चेहरे पर डार्क सर्कल भी कम होते हैं, इससे चेहरे को भरपूर निखार मिलता है और त्वचा खुलकर सांस लेती है जिससे उसकी यंगनेस कायम रहती है। नाइट क्रीम की मदद से त्वचा को नमी और मॉस्चुराइज करने में मदद मिलती है जिससे रूखी त्वचा मुलायम औऱ लोच वाली बनती है।

घर पर इस तरह बना लीजिए हर्बल नाइट क्रीम –

घर पर हर्बल नाइट क्रीम बनाने के लिए सामग्री –
दो चम्मच गुलाब जल
करीब एक चम्मच बदाम तेल
एक चम्मच ग्लिसरीन
एक चम्मच कोकोनट ऑयल
एक बाउल

हर्बल नाइट क्रीम बनाने का आसान तरीका

हर्बल नाइट क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन में नारियल औऱ बादाम का तेल डालकर गैस पर रखकर कुछ देर गर्म करना होगा। जब ये दोनों तेल गर्म हो जाएं तो गैस बंद करके तेल को ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। अब इस मिक्सचर को किसी कांच के जार में स्टोर करके रख दीजिए। आपकी नाइट क्रीम तैयार है। नारियल औऱ बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होते हैं, ये त्वचा को रिपेयर करते हैं और उसे जवां बनाते हैं। वहीं गुलाब जल चेहरे को नॉरिश करता है और उसकी नमी बनाए रखता है।

मुंहासों से छुटकारा दिलाएगी ये नाइट क्रीम
अगर आप मुंहासों से ज्यादा परेशान हैं तो आपको स्पेशल नाइट क्रीम बनाने की जरूरत है। इसके लिए सबसे पहले आपको दो बड़े चम्मच एलोवेरा जैल लेना होगा। इसे बाउल में डाल लीजिए। अब इसी बाउल में थोड़ा सा विटामिन ई का ऑयल और आधा चम्मच टी ट्री ऑयल एड कीजिए। अब इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लीजिए और कांच के किसी जार में भरकर रख लीजिए। इसे रोज रात को सोने से पहले हल्की मालिश करके लगा रहने दें। कुछ दिन में आपके मुंहासे कम होने लगेंगे।