भीषण गर्मी की मार झेल रहा भारत, IMD ने कई राज्यों में हीटवेव का जारी किया अलर्ट

Weather: मौसम विभाग के अनुसार, 20 मई को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, झारखंड, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में इसी तरह की मौसम बने रहने की संभावना है. शनिवार को चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ोत्तरी होगी.

Date Updated
फॉलो करें:

Weather: देश में इस बार अप्रैल महीने की शुरुआत होने के साथ ही गर्मी पड़ने लगी थी. वहीं मई महीने का आगाज होते ही गर्मी का भीषण प्रकोप भारत के ज्यादातर राज्यों में देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में हर दिन तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. इस बीच आज यानि शनिवार को भी दिल्ली-एनसीआर में तपती गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. साथ ही भीषण लू चल रही है.  

इस कारण लोगों को घर से निकलने में बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस दौरान आज दिल्ली के रिज इलाके में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में बढ़ोत्तरी देखी गई है. इसके साथ ही देश के कई हिस्सों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. 

स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के सफदरजंग इलाके में शनिवार को 43.6 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया. पालम में 44 डिग्री सेल्सियस, आयानगर इलाके में 44.8 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया. इसके साथ ही आज दिल्ली का औसत अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

शुक्रवार को दिल्ली का ये इलाका रहा सबसे गर्म 

वहीं शुक्रवार को दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जो देश का सबसे अधिक गर्म स्थान रहा था. इस बीच भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन तक लू चलेगी. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और राजस्थान के कई इलाकों में भीषण लू चलने की संभावना जताई है. 

देश के इन हिस्सों जारी हुआ अलर्ट 

मौसम विभाग (IMD) की तरफ से बढ़ती गर्मी को देखते हुए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में लू (हीटवेव) को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में शनिवार से मंगलवार तक लू चलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में 18 से 21 मई तक लू के हालात बने रहेंगे. बिहार में शनिवार से सोमवार तक भीषण गर्मी बने रहने की संभावना है. झारखंड में रविवार से सोमवार के बीच लू चलने का अलर्ट है. मध्य प्रदेश में शनिवार से मंगलवार तक लू चलने की संभावना जताई गई है.

इन राज्यों में भी पड़ रही भीषण गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार, 20 मई को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, झारखंड, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में इसी तरह की मौसम बने रहने की संभावना है. शनिवार को चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ोत्तरी होगी.