Weather Update: उत्तर भारत में मौसम का ट्रिपल अटैक, इन शहरों में रेड अलर्ट जारी...लखनऊ में बारिश

Weather Update: कंपकंपाती ठंड ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. उत्तर भारत के लोगों पर मौसम का ट्रिपल अटैक देखने को मिल रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

Weather Update: देशभर में मौसम का कहर जारी है. उत्तर भारत सहित पूरे दिल्ली एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कंपकंपाती ठंड ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. उत्तर भारत के लोगों पर मौसम का ट्रिपल अटैक देखने को मिल रहा है. अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है. वहीं कई जगहों पर घना कोहरा छाया रहा है. 

उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रहीं है. देशभर में तापमान गिरने से ठंड बढ़ रही है. पूरे उत्तर भारत में ठंड के साथ कोहरा लगातार बढ़ रहा है. उत्तरी-पश्चिमी सर्द हवाओं के चलते लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में ठंड हो रही है. अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इससे शीतलहर बढ़ गई है. घने कोहरे की वजह से धूप बेअसर है. 

शहर में सर्दी का प्रकोप जारी है. अगले दो दिन तक लखनऊ सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप रहने का अनुमान है.  इसके बाद हवा का रुख बदलने से मौसम में बदलाव होने की संभावना है. विजिबिलिटी शून्य के करीब रही. कोहरे की वजह से पिछले दो दिन से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. शहर के कई इलाकों में सुबह पांच से साढ़े छह बजे के करीब कोहरे की वजह से विजिबिलिटी शून्य के करीब रही.

घने कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट

वहीं ठंड को लेकर कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश के कई शहरों जैसे सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यहां बुधवार को कोल्ड डे रहने और शीतलहर चलने का अनुमान जताया गया है. घने कोहरे ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

दिल्ली में बर्फीली हवा का कहर

दिल्ली-एनसीआर में भी लोग ठंड से परेशान है. दिनभर चली बर्फीली हवाओं की वजह से राजधानी में ठंड बढ़ने लगी है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी अगले कुछ दिन सुबह के समय घना कोहरा और भी बढ़ सकता है. दिन में धूप खिलने से अधिकतम तापमान में बढ़त हो सकती है.

तापमान गिरने से बढ़ी ठंड 

तापमान गिरने से लगातार ठंड का कहर जारी है. बर्फीली हवाओं के चलते लोग परेशान है. मौसम विभाग ने शीतलहर चलने की आंशका जताई है. दिल्ली में मंगलवार को तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से 5 डिग्री कम है.