कांग्रेस और AAP की आज संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, सीट शेयरिंग को लेकर हो सकता है एलान

Loksabha Election 2024: इंडिया गठबंधन में कांग्रेस और आम आदमी के बीच सीट बटवारें को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लग गया है. इस बीच आज (24 फरवरी) शनिवार को 'आप' और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर घोषणा की जाएगी.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • कांग्रेस और AAP की आज संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • सीट शेयरिंग को लेकर हो सकता है एलान

Loksabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच कवायद शुरू हो गई है. ऐसे में राजनीतिक पार्टियां बड़ी-बड़ी रैलियां और जनसभाएं कर जनता के वोट बैंक को साधने में लग गए हैं. इस बीच केंद्र के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के खिलाफ बने विपक्षी दलों के 'इंडिया गठबंधन' में कांग्रेस और आम आदमी के बीच सीट बटवारें को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लग गया है. इस दौरान आज (24 फरवरी) शनिवार को  'आप' और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर घोषणा की जाएगी. सूत्रों के अनुसार आज दोनों दल संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस करेंगे. 

दिल्ली की सीट पर कांग्रेस और 'आप' में बनी सहमति 

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की इस संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस  दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन और सीट शेयरिंग का एलान किया जाएगा. बता दें कि सीट  शेयरिंग के फॉर्मूले के तहत  दिल्ली में आम आदमी पार्टी 4 और कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए लिए सहमति बन गई है. एक जानकारी के अनुसार, 'आप' नई दिल्ली, पश्चिमी दिली, दक्षिणी दिली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से चुनाव लड़ सकती है. 

पंजाब अकले लड़ेंगी दोनों पार्टियां 

इस के साथ  ही जहां दिल्ली में दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है. वहीं पंजाब में  कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. इसके पीछे राजनीतिक और स्थानीय कारण बताएं जा रहे हैं. वहीं चंडीगढ़ की सीट 'आप' को मिल सकती है. दूसरी और आम आदमी पार्टी गोवा की सीट छोड़ रही है. इससे पहले वह गोवा में एक सीट की मांग का रही थी. इसके साथ 'आप' असम में भी सीट छोड़ने के लिए तैयार हो गई है. बता दें कि पार्टी असम में तीन सीटों पर चुनाव ;लड़ने की घोषणा कर चुकी है. 

हरियाणा में एक सीट पर लड़ेगी 'आप' 

इसके अलावा आम आदमी पार्टी को हरियाणा में भी एक सीट पर चुनाव लड़ने का मौका मिल रहा है. इस दौरान यहां अन्य 9 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ सकती है. वहीं आप को गुजरात के   भरूच और भावनगर की दो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिल रहा है. आम आदमी पार्टी ने यहां अपने 3 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए थे और वह पहले 8 सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग कलर रही थी. हालांकि अब इस गठबंधन के बाद पार्टी को अपनी रणनीति नए सिरे से तैयार करनी होगी.