रामलला के दर्शन करने नहीं जाएंगे जेपी नड्डा, अयोध्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते रद्द हुआ कार्यक्रम

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर को आज (23 जनवरी) सुबह से ही दर्शन के लिए भारी भीड़ जुट गई है. इस कारण से प्रसाशन ने श्रद्धालुओं के राम मंदिर के प्रवेश पर रोक लगा दी है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अयोध्या में रामलला के दर्शन करने नहीं जाएंगे जेपी नड्डा
  • श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते रद्द हुआ कार्यक्रम

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में कल यानि सोमवार को पूरे विधि विधान के साथ श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है. जिसके बाद से अब राम मंदिर के दर्शन के लिए भक्तों का ताता लग गया है. इस दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का आज यानि मंगलवार को आयोध्या जाने का कार्यक्रम रद्द हो गया है. एक जानकारी के अनुसार उनका प्लान रीशेड्यूल किया जा रहा है. इस बीच सूचना है कि अगले कुछ दिनों तक भाजपा का कोई भी बड़ा नेता रमलला के दर्शन के लिए नहीं जाएगा. 

बता दें, कि राम मंदिर को आज (23 जनवरी) सुबह से ही दर्शन के लिए भारी भीड़ जुट गई है. इस कारण से प्रसाशन ने श्रद्धालुओं के राम मंदिर के प्रवेश पर रोक लगा दी है. वहीं इस दौरान अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन के लिए उमड़ती भीड़ को देखते हुए राम पथ पर यातायात का आवागमन बंद कर दिया गया है.  सिर्फ लोगों को पैदल चलने की अनुमति है. 

हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का लगा ताता

आज सुबह से ही अयोध्या में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. रामलला के दर्शन के लिए पूरे देश से भक्त पहुंच रहे हैं. भक्त लंबी लाइनों मे खड़े होकर दर्शन का इंतजार कर रहे हैं. अयोध्या पहुंच रहे हजारों भक्त किसी भी तरह जल्द से जल्द मंदिर पहुंचकर रामलला के दर्शन करना चाह रहे हैं. भक्त राम मंदिर के बाहर 'जय श्री राम' का उद्घोष कर रहे है. भक्तों में रामलला के दर्शन को लेकर भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. 

क्या है मंदिर में दर्शन करने का समय?

अयोध्या में रामलला की आरती के दौरान एक बार में 30 लोग ही शामिल हो सकते हैं. मंदिर में दर्शन करने का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक है, और दोपहर में 2 बजे से 7 बजे तक है. वहीं दोपहर में करीब ढाई घंटे भोग और विश्राम के लिए मंदिर बंद रहेगा. 

मंदिर में इतनी बार होगी आरती

राम मंदिर में आरती के लिए भी समय निर्धारित किया गया है.मंदिर में 3 बार आरती की जाएगी. पहली आरती शृंगार आरती है जो सुबह 6.30 बजे होगी. वहीं दूसरी आरती भोग आरती है,जिसके लिए दोपहर 12 बजे का समय तय किया गया है, और तीसरी आरती संध्या आरती, जिसके लिए शाम 7.30 बजे का समय रखा गया है. 

मंदिर में एंट्री के लिए आपको एक पास की जरूरत होगी. जो आपको श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से मिलेगा. यह आपको सुबह आरती शुरू होने से पहले प्राप्त होगा. इसे पाने के लिए आपके पास सरकारी आईडी प्रूफ होना चाहिए. 

पीएम मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम सम्पन्न हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभ मुहूर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की. रामलला राम मंदिर में विराजमान हो चुके हैं. इस समारोह को लेकर पूरे भारत में उत्साह का माहौल है. राम मंदिर में शंखनाद और मंत्रोच्चार के साथ भव्य गर्भगृह में रामलला को विराजमान किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभ मुहूर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की. इस बीच उन्होंने  राम मंदिर के श्रमजीवियों से भी मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने उनका फूल बरसाकर आभार जताया.