Ram Mandir: लालकृष्ण आडवाणी रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में नहीं लेंगे हिस्सा, खराब मौसम को बताई वजह

Ram Mandir: प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में लालकृष्ण आडवाणी नहीं पहुंचेंगे. लालकृष्ण आडवाणी 96 साल के हैं. उनकी सेहत को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है. अयोध्या में ठंडा मौसम होने की वजह से उनका दौरा रद्द किया गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

Ram Mandir: बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होंगे. वहीं, उनके कार्यक्रम में शामिल न होने की वजह खराब मौसम और अधिक ठंड बताई गई है. बता दें पहले खबरें थी की लालकृष्ण आडवाणी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे. आडवाणी 96 साल के हैं. ऐसे में उनकी सेहत को ध्यान में रखकर निर्णय लिया गया है.

लालकृष्ण आडवाणी प्राण प्रतिष्ठा का मिला था न्योता 

आरएसएस के पदाधिकारी कृष्ण गोपाल, राम लाल और आलोक कुमार ने उनके घर जाकर राम मंदिर के उद्घाटन समारोह का न्योता दिया था. जिस पर आडवाणी ने कहा था कि यह बड़ा सौभाग्य का योग है कि ऐसे भव्य प्रसंग पर प्रत्यक्ष उपस्थिति का अवसर मिला है. क्योंकि श्रीराम का मंदिर यह केवल एक पूजा की दृष्टि से अपने आराध्य का मंदिर, केवल ऐसा प्रसंग नहीं है. इस देश की पवित्रता, और इस देश की मर्यादा की स्थापना पक्की होने का यह प्रसंग है.

प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां

प्राण प्रतिष्ठा के लिए 16 जनवरी से अनुष्ठान किए जा रहे है. आज प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा पूरे विधि विधान से संपन्न हो जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा के लिए आज भी मंदिर में कई सारी विधियां होंगी. बता दें, प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और एक बजे तक चलेगा. प्राण प्रतिष्ठा के बाद आज रामलला की नेत्रों से पट्टी खोली जाएगी और उन्हें दर्पण दर्शन कराए जाएंगे. 

पूरे विधि विधान से होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. रामलला प्राण प्रतिष्ठा से पहले आज भी कई तरह की विधियाँ की जाएंगी. 22 जनवरी के पूजन की शुरूआत नित्य पूजन हवन पारायण से होगी, इसके बाद देवप्रबोधन, प्रतिष्ठापूर्वकृत्य, देवप्राण प्रतिष्ठा, महापूजा, आरती, प्रासादोत्सर्ग, उत्तरांगकर्म, पूर्णाहुति, आचार्य को गोदान, कर्मेश्वरार्पणम, ब्राह्मणभोजन, प्रैषात्मक पुण्याहवाचन, ब्राह्मण दक्षिणा दानादि संकल्प, आशीर्वाद और फिर कर्मसमाप्ति की विधि की जाएगी. 

देश-विदेश से लग रहा मेहमानों का जमावड़ा

प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए देश विदेश से मेहमान आ रहे है. आज पूजा के बाद समारोह में शामिल होने आए सभी मेहमानों को भगवान के दर्शन कराए जाएंगे. इस समारोह में शामिल होने के लिए देशभर से अलग-अलग क्षेत्रों की दिग्गज हस्तियां अयोध्या पहुँच रही हैं. इनमें उद्योगपति मुकेश अंबानी से लेकर फ़िल्म स्टार, खेल, साहित्य जगत के लोग शामिल हैं. इनके अलावा देश के कोने-कोने से 4 हज़ार संतों को भी आमंत्रित किया गया है. शनिवार से ही तमाम अतिथि अयोध्या पहुँच गए हैं. राम उत्सव के लिए पूरी अवधनगरी को हज़ारों क्विंटल फूलों से सजाया गया है.